Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

- Advertisement -

- Advertisement -

पांच राज्यों में तंबाकू मुक्त गांव बनाने को युवा आएंगे आगे

नेहरू युवा केंद्र संगठन, एसआरकेपीएस, राजस्थान व द यूनियन, नई दिल्ली के संयुक्त तत्वावधान में तंबाकू मुक्त युवा पीढ़ी को लेकर वर्चुअल कार्यशाला का आयोजन गुरुवार को किया गया

- Advertisement -

 

- Advertisement -


जयपुर , 20 मई 2021। पश्चिमी क्षेत्र के पांच राज्यों के नेहरू युवा केंद्र संगठन, एसआरकेपीएस, राजस्थान व द यूनियन, नई दिल्ली के संयुक्त तत्वावधान में तंबाकू मुक्त युवा पीढ़ी को लेकर वर्चुअल कार्यशाला का आयोजन गुरुवार को किया गया। कार्यक्रम का आयोजन नेहरू युवा केंद्र संगठन की राष्ट्रीय शासी निकाय के सदस्य राजेंद्र प्रसाद सैन की अध्यक्षता में किया गया। कार्यशाला में नेहरू युवा केंद्र संगठन राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, छत्तीसगढ़ के राज्य निदेशकों ने समस्त जिलों के युवा अधिकारियों, स्वयं सेवकों के साथ भाग लिया।

                           कार्यशाला के शुभारंभ पर नेहरू युवा केंद्र संगठन के पश्चिमी क्षेत्र के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. भुवनेश जैन ने कहा की युवा पीढ़ी को नशा मुक्त बनाने के लिए नशे की प्रथम सीढ़ी गुटखा, पान मसाला, खैनी, मीठी सुपारी व अन्य तम्बाकू उत्पादों से बचाना महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि घर परिवार, कार्यालय, गांव तंबाकू मुक्त करने के लिए युवाओं को आगे आने की जरूरत है। डॉ. जैन ने कहा कि नेहरू युवा केंद्र संगठन अपने राज्यों में युवा मंडलों के साथ मिलकर तंबाकू मुक्त गांवों का मॉडल तैयार कर तंबाकू मुक्त युवा पीढ़ी का लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं।

                          तपेदिक, फेफड़ों के रोगों के संबंध में तंबाकू निषेध की पैरोकारी के लिए कार्य कर रही द यूनियन नई दिल्ली के उप क्षेत्रीय निदेशक डॉ.राणा जे सिंह ने कार्यशाला को संबोधित करते हुए तंबाकू मुक्त युवा पीढ़ी बनाने के स्टेप्स पर प्रस्तुति करते हुए बताया कि विश्व में कई देश ऐसे है, जिन्होंने तंबाकू मुक्त युवा पीढ़ी बनाने की कार्य योजना बनाते हुए आने वाले कुछ वर्षों में तंबाकू मुक्त देश अर्थात तंबाकू मुक्त युवा पीढ़ी बनाने का संकल्प लिया है। डॉ राणा ने उदाहरण देते हुए कहा कि हमारे पड़ोसी बंगलादेश ने 2040, कनाडा ने 2035, न्यूजीलैंड ने 2025 के साथ कई अन्य देशों ने तंबाकू मुक्त युवा पीढ़ी का समय निर्धारित कर दिया है। उन्होंने कहा कि देश में अगर तंबाकू उत्पाद बेचे जाते हैं तो वेन्डर लाइसेंस प्रणाली लागू होनी चाहिए।

                       राष्ट्रीय विषय विशेषज्ञ व द यूनियन के सीनियर टेक्निकल एडवाइजर डॉ. प्रणय लाल ने अपना प्रस्तुतीकरण करते हुए बताया कि तंबाकू बेचने वाली कम्पनियां युवाओं को तंबाकू के प्रति आकर्षित करने के लिए अनेक प्रकार के लालच, आकर्षित विज्ञापन व युवाओं को प्रभावित करने वाली ईवेंट करते हैं वहीं अभिनेताओ को ब्रांड एम्बेसडर बना कर प्रचार प्रसार करवाते है। उन्होंने ने बताया कि तंबाकू उत्पाद के सेवन से होने वाली बीमारियों का खर्च इतना अधिक है की तंबाकू उत्पादो से होने वाली आय से कई गुणा ज्यादा है जो लोगों को गरीबी की तरफ धकेल रहा है। डॉ. लाल ने बताया की 25 प्रतिशत युवा तंबाकू उत्पादों का सेवन करता है। उन्होंने राजस्थान का उदाहरण देते हुए बताया की राज्य के 1 करोड़ 25 लाख वयस्क वर्तमान मे तंबाकू का सेवन कर रहे हैं। इसी तरह द यूनियन के सीनियर टेक्निकल एड्वाइसर डॉ. अमित यादव ने कोटपा-2003 की पालन सुनश्चित करवाने की जानकारी देते हुए कहा की नाबालिक के द्वारा तंबाकू बेचना व खरीदना पूर्णतया दंडनीय अपराध है। उन्होंने जेजे ऐक्ट पर जानकारी देते हुए बताया कि नाबालिक को तंबाकू उत्पाद बेचने पर सात साल की सजा व 1 लाख रुपये का जुर्माना हैं।

                        राज्य में तंबाकू के विरुद्ध जन चेतना का कार्य कर रहे एसआरकेपीएस राजस्थान के राजन चौधरी ने कहा कि सभी राज्यों में तंबाकू रहित अभियान चला कर युवाओं के साथ नशा मुक्त समाज का निर्माण करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए नेहरू युवा केंद्र संगठन के बीओजी सदस्य राजेन्द्र प्रसाद सेन ने कहा कि तंबाकू मुक्त युवा पीढ़ी का सपना लेना बहुत ही सरहानीय कदम हैं। सेन ने कहा की युवा पीढ़ी नशे से दूर रख कर जीवन मे सबसे पुण्य का कार्य किया जा सकता है। सेन ने समस्त क्षेत्र में तंबाकू मुक्त युवा पीढ़ी अभियान को प्रारंभ करने पर बल दिया। नेहरू युवा केंद्र संगठन राजस्थान के निदेशक पवन अमरावत ने कार्यशाला में गोवा, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, गुजरात व राजस्थान के राज्य निदेशक, 119 जिला समन्वयक सहित शामिल 255 प्रतिभागियों का आभार प्रकट किया। कार्यक्रम का संचालन ज्योति चौधरी ने किया।

 

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.