Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

- Advertisement -

- Advertisement -

नापो जल बचाओ कल थीम पर वेबिनार आयोजित ।

समय रहते आमजन को इसके संरक्षण एवं सदुपयोग हेतु जागरूक नही किया गया तो समस्या अधिक विकराल हो सकती है

- Advertisement -

 

- Advertisement -

झुंझुनूं 22 मई 2021 || नेहरू युवा केन्द्र झुंझुनूं के साथ युवा ग्रामीण प्रगति संस्थान एवं रॉयल इंडियन ह्यूमन सोसायटी द्वारा (FES) संस्था द्वारा संचालित नापो जल बचाओ कल अभियान पर वेबिनार आयोजित की गई । संस्था के अध्यक्ष विजय हिन्द जालिमपुरा ने बताया कि शेखावाटी अंचल में ( झुंझुनूं,चूरू,सीकर) जिले के प्रत्येक ब्लॉक में से स्थानीय भूमिगत जल स्तर का मापन एवं आंकड़े एकत्रित करने हेतु स्वयंसेवकों को FES संस्था के तकनीकी विशेषज्ञों द्वारा टूल किट आधारित प्रशिक्षण दिया गया। जिससे वे अपने क्षेत्र के निजी एवं सार्वजनिक कुओ का जलस्तर आधुनिक तकनीक से माप सकें और उसके संरक्षण एवं सुधार हेतु उचित कदम उठा सकें । ये जलस्तर मापने की प्रकिया वर्ष में दो बार मई और अक्टूबर माह में की जाएगी।

                 झुन्झुनूं जिला युवा अधिकारी राजीव अग्रवाल ने कहा की राजस्थान में पेयजल और सिंचित पानी की काफी किल्लत है और समय रहते आमजन को इसके संरक्षण एवं सदुपयोग हेतु जागरूक नही किया गया तो समस्या अधिक विकराल हो सकती है । इसी के परिणाम स्वरूप नेहरू युवा केन्द्र अपने स्वयं सेवकों को अपने अपने ब्लॉक का जल स्तर जांचने और उसके प्रति समुदाय को जागरूक करने के लिए प्रेरित कर रहा है । वेबिनार में नवयुवक मंडल भोड़की के संरक्षक कैलाश डूडी, आबुसर के संरक्षक अमित तेतरवाल, मोतीलाल सैनी, चिड़ावा से पूजा और हेमलता, उदयपुरवाटी से सुनीता और रमेश, खेतड़ी से पूनम और माडू राम ,पिलानी से अशोक और कुशाल, झुन्झुनूं से अनिल और विक्रम नवलगढ़ से ज्योत्षना और कार्तिक, सिंघाना से मनीष, बुहाना से सत्यवीर, मंडावा से राहुल, अलसीसर से इमरता ने प्रशिक्षण में भाग लिया । FES संस्था के प्रभारी गिरधारी लाल ने बताया कि उनके द्वारा देशभर में ये राष्ट्रव्यापी अभियान चलाया जा रहा है । संस्था की डिंपल देवी ने सभी प्रतिभागियों का स्वागत एवं आभार प्रकट किया ।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.