Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

- Advertisement -

- Advertisement -

मोक्ष कलश योजना में राजस्थान रोडवेज की नियमित एक्सप्रेस सेवा में निःशुल्क हरिद्वार जा सकेंगे

www.rsrtconline.rajasthan.gov.in पर ऑनलाईन पंजीयन किया जा सकेगा

- Advertisement -

जयपुर।05 मई 2021 : राजस्थान सरकार की मोक्ष कलश योजना 2020 के तहत् राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की नियमित एक्सप्रेस बस में हरिद्वार जाने व आने के लिये मोक्ष कलश के साथ दो यात्रियों को निःशुल्क यात्रा की अनुमति दिनांक 05.05.2021 से दी गई है।
राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक श्री राजेश्वर सिंह ने बताया कि राजस्थान सरकार की मोक्ष कलश योजना 2020 के तहत् एक अस्थि कलश के साथ हरिद्वार जाने आने के लिये परिवार के दो सदस्यों को राजस्थान सरकार द्वारा रोडवेज की नियमित एक्सप्रेस बस सेवा में निःशुल्क यात्रा उपलब्ध करायी गई है। राजस्थान रोडवेज द्वारा सभी जिला मुख्यालय से हरिद्वार के लिये एक्सप्रेस बस सेवा संचालित की जाती है।
श्री सिंह ने बताया कि राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की वेबसाईट www.rsrtc.rajasthan.gov.in और www.rsrtconline.rajasthan.gov.in पर ऑनलाईन पंजीयन किया जा सकेगा। मोक्ष कलश योजना 2020 के तहत् पूर्व की भॉति निःशुल्क यात्रा के लिये पंजीयन के समय मृत व्यक्ति का पूर्ण विवरण, मृत्यु दिनांक, यात्रा हेतु परिवार के सदस्यों के नाम व उम्र, लिंग, आधार/जनाधार, मोबाईल नं. की आवश्यक जानकारी दिया जाना अनिवार्य होगा तथा इससे सम्बन्धित दस्तावेजों की प्रतियां साथ रखनी होगी।
श्री सिंह ने यह भी बताया कि देवस्थान विभाग की गाईडलाईन के अनुसार राज्य सरकार के निर्देशानुसार अब से सरकारी कर्मचारी (केन्द्र सरकार, राज्य सरकार, निगम बोर्ड, राजकीय उपक्रम इत्यादि) एवं आयकर दाता इस सेवा के लिये अधिकृत नहीं होंगे। पंजीयनकर्त्ता द्वारा उपलब्ध करायी गई जानकारी झूठी/गलत पाये जाने पर किराये के साथ जुर्माने की राशि भी वसूल की जावेगी। राजस्थान से हरिद्वार (उत्तराखण्ड) के लिये राजस्थान रोड़वेज की अन्य सेवाएं भी संचालित की जा रही है।
यहां ये उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार द्वारा मृत व्यक्ति की अस्थियों का यथासमय विसर्जन हो सके, इस हेतु उसके परिवार के अधिकतम दो सदस्यों को एक अस्थि कलश के साथ हरिद्वार जाने आने के लिये राजस्थान सरकार द्वारा रोडवेज की एक्सप्रेस बसों में निःशुल्क यात्रा उपलब्ध करायी गई थी। जिसमें राज्य के किसी भी शहर से 23 मोक्ष कलश व 46 यात्री होने पर विशेष बस सेवा द्वारा हरिद्वार भिजवाया जा रहा था।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.