Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

- Advertisement -

- Advertisement -

‘राजीव-2021 डिजीटल क्विजथॉन‘ के प्रति युवाओं में खासा उत्साह

तीनों प्रतियोगिताओं के लिए लगभग 58 हजार से अधिक विद्यार्थी पंजीकृत, अंतिम चरण की परीक्षा 6 सितम्बर को

- Advertisement -

जयपुर, 03 सितम्बर 2021 । पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी के योगदान को युवा पीढ़ी तक पहुंचाने एवं सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में हो रहे विकास के बारे में जागरुक करने के लिए शुरू किए गए राज्य स्तरीय ‘राजीव-2021 डिजीटल क्विजथॉन’ के प्रति युवा अच्छा उत्साह दिखा रहे हैं। इसके पहले चरण की ऑनलाइन परीक्षा में रिकॉर्ड 12 हजार 843 के साथ 3 सितम्बर को दूसरे चरण में 10 हजार 273 कॉलेज विद्यार्थियों ने भाग लिया। अंतिम चरण की परीक्षा 6 सितम्बर को आयोजित होगी।

- Advertisement -

कॉलेज शिक्षा आयुक्त सन्देश नायक ने बताया कि मुख्यमंत्री के आह्वान पर कॉलेज शिक्षा विभाग तथा सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के संयुक्त तत्वावधान में 20 अगस्त को डिजीटल क्विजथॉन की शुरूआत की गई। इसके तहत प्रदेश के राजकीय एवं निजी क्षेत्र के सभी महाविद्यालयों, विश्वविद्यालयों, पॉलीटेक्निक एवं इन्जीनियरिंग कॉलेजों में पढ़ रहे विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है। इसकी तीनों प्रतियोगिताओं के लिए लगभग 58 हजार से अधिक विद्यार्थी पंजीकृत हुए हैं, जिसमें 16 हजार से अधिक ने तीनों ही प्रतियोगिताओं के लिए पंजीकरण करवाया है।
 नायक ने बताया कि इसके पहले चरण में सूचना प्रौद्योगिकी आधारित आयोजित ऑनलाइन टेस्ट में 12 हजार 843 विद्यार्थियों ने भाग लिया, जो कॉलेज शिक्षा विभाग की अब तक हुई सभी ऑनलाइन टेस्ट प्रतियोगिता का रिकॉर्ड है। इसके दूसरे चरण में 3 सितम्बर को ‘स्थानीय प्रशासन में सूचना प्रौद्योगिकी नवाचारों से सुशासन’ विषय पर आयोजित परीक्षा में 10 हजार 273 विद्यार्थी शामिल हुए। इसका अन्तिम चरण सामान्य ज्ञान एवं करंट अफेयर विषय पर 6 सितम्बर को आयोजित करवाया जाएगा जिसके लिए 25 हजार 381 विद्यार्थी पंजीकृत हैं।
मार्गदर्शन-समस्या समाधान के लिए त्रिस्तरीय व्यवस्था 
उन्होंने बताया कि इस डिजीटल क्विजथॉन के लिए विद्यार्थियों को उनकी एसएसओ आईडी के माध्यम से ही लॉगइन करना होता है तथा पासवर्ड उनके ई-मेल एवं मैसेज के जरिये भेजे जाते हैं। ऑनलाइन प्रतियोगिता के दौरान विद्यार्थियों को मार्गदर्शन एवं समस्या समाधान के लिए त्रिस्तरीय व्यवस्था के तहत आरकेसीएल, डीओआईटी और कॉलेज शिक्षा विभाग की टीम उपलब्ध रहती है
परिणाम 10 सितम्बर को, 165 प्रतिभागी होंगे पुरस्कृत
आयुक्त सन्देश नायक ने बताया कि इस डिजीटल क्विजथॉन में आयोजित प्रतियोगिताओं का 10 सितम्बर को परिणाम घोषित किया जाएगा। विजेताओं को 15 सितम्बर को पुरस्कार वितरण करना प्रस्तावित है। उन्होंने बताया कि तीनों प्रतियोगिताओं में से प्रत्येक में श्रेष्ठतम 25 प्रतिभागियों को प्रथम पुरस्कार के रूप में एक-एक टैब दिया जाएगा तथा इनसे अगले 30 प्रतिभागियों को द्वितीय पुरस्कार रूप में एक-एक मोबाइल फोन अथवा कोई अन्य आकर्षक पुरस्कार दिया जाएगा। इस प्रकार तीनों प्रतियोगिताओं में कुल 75 प्रथम पुरस्कार एवं 90 द्वितीय पुरस्कार दिए जायेंगे।
सूचना प्रौद्योगिकी ने कोविड दौर में निभाई महती भूमिका
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने युवाओं को सूचना प्रौद्योगिकी आधारित विकास पर ध्यान केन्दि्रत करने एवं युवाओं में तकनीकी प्रचार-प्रसार पर जोर देते हुए उच्च शिक्षण संस्थाओं को आगे आकर युवाओं की मदद करने का आह्वान किया था, ताकि इन्हें दक्ष एवं सक्षम बनाया जा सके। उन्होंने कोविड-19 के दौरान थमती जिंदगी को रफ्तार प्रदान करने और लोगों में विश्वास कायम रखने में सूचना प्रौद्योगिकी की महती भूमिका को रेखांकित किया था। साथ ही युवा वर्ग में सूचना क्रांति एवं लोकल गुड गवर्नेंस को लेकर क्षमता विकास करने तथा उनमें सामान्य ज्ञान अभिवृद्धि को देश के विकास को नई दिशा देने वाला बताया था।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.