Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

- Advertisement -

- Advertisement -

श्रमदान अभियान से बदली गांव की तस्वीर

- Advertisement -

झुंझुनूं 3 जुलाई 2021।  चिड़ावा और पिलानी पंचायत समिति के गांवों में वर्षाजल संरक्षण , समन्वित कृषि एंव पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में कार्य करने वाली रामकृष्ण जयदयाल डालमिया सेवा संस्थान द्वारा गांव अमरपुरा की स्वच्छता में खराब स्थिति देखी तो गांव की ग्राम विकास समिति और ग्रामीणों से इस बारे में चर्चा की और तय हुआ कि श्रमदान अभियान के तहत गांव की तस्वीर किस प्रकार बदली जाए। इसमें सबसे पहले तालाब खुदाई करना तय हुआ और फिर गांव की सफाई।

- Advertisement -

संस्था की प्रेरणा, सहयोग और गांव अमरपुरा में ग्राम विकास समिति, ग्रामीणों के सहयोग से तीन दिवसीय श्रमदान अभियान रखा गया जिसके तहत पहले दिन गांव के जोहड़ की खुदाई की गयी जिससे कि आगामी बारिश के पानी का संग्रहित किया जा सके और उसे पशुधन को भी फायदा मिले और भूजल स्तर में इजाफा हो। दूसरे दिन गांव की नालीयों की साफ-सफाई करवाई गयी ताकि गंदगी ना हो और आगामी दिनों में आने वाली बरसात या अन्य कचरे से नालीयों में रूकावट पैदा ना हो। इसके साथ-साथ तीसरे दिन गावं में कई जगहों पर फैले कूड़े-कचरे का निपटारा भी किया गया। पर्यावरण संरक्षण को देखते हुए आगामी दिनों में संस्था द्वारा श्रीअमरपुरा गाँव में पौधारोपण किया जाना तय है।

सम्पूर्ण अभियान संस्थान के परियोजना प्रबंधक भूपेन्द्र पालीवाल, कृषि समन्वयक राजकुमार यादव, जल एंव ग्रामीण विकास समन्वयक संजय शर्मा, संस्थान पर्यवेक्षक सुभाष मांजू, अजय बलवदा, नरेश कुमार आलडिया के सानि/य में सम्पन हुआ। सभी ग्रामीणों ने बहुत ही उत्साह से अपनी भागीदारी निभायी और गांव की रूपरेखा ही बदल दी।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.