Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

किसी भी पात्र व्यक्ति का नाम खाद्य सुरक्षा सूची से नहीं हटाया गया – खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री

जयपुर, 17 जुलाई। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने सोमवार को विधानसभा में कहा कि केशोरायपाटन में खाद्य सुरक्षा के आवेदनों पर कार्रवाई प्रक्रियाधीन है। उन्होंने आश्वस्त किया कि किसी भी पात्र व्यक्ति का नाम खाद्य सुरक्षा की सूची से हटाया नहीं गया है। विभाग द्वारा जांच में अपात्र पाये गए व्यक्तियों के नाम सूची में से हटाने के कारण परिवारों तथा व्यक्तियों की संख्या में कमी आई है। उन्होंने बताया कि गलत तरीके से नियम विरूद्ध नाम जुड़वाकर योजना का लाभ लेने वालों से वसूली की कार्रवाई भी की जा रही है।

खाचरियावास ने प्रश्नकाल के दौरान इस संबंध में सदस्य द्वारा पूछे गये पूरक प्रश्न का जवाब देते हुए कहा कि खाद्य सुरक्षा में लम्बित अपीलों के निस्तारण के लिए विभाग द्वारा जांच प्रक्रियाधीन है। उन्होंने कहा कि इन प्रकरणों के निस्तारण के लिए उपखण्ड अधिकारी को छूट के लिए भी आदेश दिये गये हैं।

इससे पहले खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री ने विधायक चन्द्रकान्ता मेघवाल के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में कहा कि खाद्य सुरक्षा योजना में पात्रता रखने वाले किसी भी व्‍यक्ति का नाम खाद्य सुरक्षा सूची से नही हटाया गया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में विभागीय आदेश  5 नवम्बर 2015, 29 सितम्बर 2017, 02 अगस्त 2017 तथा 11 अप्रेल 2022 द्वारा राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा से वंचित पात्र लाभार्थियों के नाम खाद्य सुरक्षा सूचियों में जोड़ने एवं अपात्र व्‍यक्तियों के नाम हटाये जाने के लिए अपीलीय प्रक्रिया है।

खाचरियावास ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा प्रदेश की वर्ष 2011 की जनसंख्‍या के अनुसार राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजनान्‍तर्गत 4.46 करोड लाभार्थियों को चयनित किये जाने की सीलिंग निर्धारित की गई थी। केन्द्र सरकार द्वारा कवरेज में कोई भी संशोधन अगली जनगणना के जनसंख्‍या अनुमान आंकडे प्रकाशित होने के बाद संभव होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy