Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

राज्य स्तर से सभी जिलों में चिकित्सकों के दल

जयपुर, 26 अप्रैल। राज्य में COVID महामारी के द्वितीय लहर के मैनेजमेंट के लिए बेड की व्यवस्था हेतु बेड कंट्रोल रूम, ऑक्सीजन की व्यवस्था हेतु ऑक्सीजन कंट्रोल रूम तथा जीवन रक्षक दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए आवश्यक प्रबंध किए गए हैं ।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सचिवश्री सिद्धार्थ महाजन ने बताया कि राज्य स्तर से सभी जिलों में चिकित्सकों के दल भेजे गए हैं । इन दलों में विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधि भी शामिल हैं। ये
दल जिले में जाकर अस्पतालों की सघन मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

श्री महाजन ने बताया कि इस मॉनिटरिंग के दौरान इस बात का ध्यान रखा जा रहा है कि अस्पतालों में ऑक्सीजन व अन्य आवश्यक दवाओं का उपयोग सिर्फ उन्हीं मरीजों के लिए किया जाए जिन्हें इसकी वास्तव में आवश्यकता है । अन्य मरीजों को COVID केयर सेंटर अथवा घर में रहकर ही उपचार की व्यवस्था की जा रही है ।
किसी भी मरीज की अस्पताल में भर्ती आवश्यकता से अधिक समय के लिए ना हो इसके लिए संबंधित अस्पताल एवं संबंधित अधिकारियों को नियमित रूप से जागरूक किया जा रहा है। इस प्रकार की गई विजिट के सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं एवं अस्पतालों में आवश्यकता होने पर ही मरीजों को भर्ती किया जा रहा है।
घर-घर जाकर टीमों द्वारा सर्वे
चिकित्सा सचिव ने बताया कि जिला स्तर पर घर-घर जाकर टीमों द्वारा सर्वे भी किया जा रहा है । सर्वे में परिवार के वैक्सीनेशन की जानकारी तथा परिवार के किसी सदस्य को COVID के लक्षणों की जानकारी ली जा रही है । लक्षण पाए जाने पर उस परिवार को मरीज को आइसोलेशन में रहने की रखने की सलाह दी जा रही है तथा इसके साथ ही कोविड के लिए दी जाने वाली दवाई किट के रूप में उपलब्ध कराई जा रही है।
इन सभी गतिविधियों के एक साथ चलाए जाने से आगामी समय में मरीजों की संख्या में अवश्य ही कमी आना संभावित है तथा सही मरीज को उपचार उपलब्ध भी हो सकेगा

Leave A Reply

Your email address will not be published.