Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

- Advertisement -

- Advertisement -

तंबाकू मुक्त ग्राम पंचायत अभियान का आरंभ

- Advertisement -

- Advertisement -

झुंझुनूं 30 मई 2021 || युवा ग्रामीण प्रगति संस्थान, रॉयल इंडियन ह्यूमन सोसायटी, नेहरू युवा केंद्र झुंझुनूं और srkps राजस्थान के संयुक्त तत्वावधान में विश्व तंबाकू निषेध दिवस की पूर्व संध्या पर पंचायती राज जन प्रतिनिधि एवं राष्ट्रीय युवा स्वयं सेवकों के साथ तंबाकू मुक्त ग्राम पंचायत विषय पर आभासी कार्यशाला की गई ।

                        संस्था अध्यक्ष विजय हिन्द जालिमपुरा ने बताया कि वर्तमान समय में समाज में तंबाकू जनित उत्पादों का सेवन अत्यधिक मात्रा में बढ़ता ही जा रहा है जिसे समय रहते रोका नहीं गया तो स्थिति नियंत्रण से बाहर हो जाएगी विशेषकर युवा पीढ़ी को इस दलदल से बचाना हम सबकी सामूहिक जिम्मेदारी है इसी क्रम में आज शेखावाटी अंचल के झुंझुनू चूरू सीकर के विभिन्न ब्लॉक के प्रधान, ग्राम पंचायतों के सरपंच, विकास अधिकारी, शिक्षाविद, सामाजिक कार्यकर्ता, हित धारक और राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक की आभासी कार्यशाला रखी गई जिसमें भारत सरकार के कोटपा अधिनियम 2003 खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2006 और बाल सुरक्षा अधिकार की जानकारी दी गई एवं साथ ही प्रत्येक पंचायत समिति और ग्राम पंचायतों को तंबाकू मुक्त करने का संकल्प लेकर अभियान को जन आंदोलन बनाने का निर्णय लिया गया ।

                     कार्यशाला में srkps राजस्थान के राजन चौधरी ने अभियान के सक्रिय संचालन एवं प्रभावी क्रियान्वयन हेतु पंचायत समिति एवं ग्राम पंचायत स्तर पर उक्त विषय हेतु नियमावली तैयार करने एवं उसे संबंधित भौगोलिक क्षेत्र में लागू करने हेतु प्रस्ताव लेकर भारत सरकार के राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत नियम की अनु पालना सुनिश्चित करने का निवेदन किया । srkps के ज्योति चौधरी और विशाल ने तंबाकू मुक्त ग्राम पंचायत बनाने हेतु कोटपा अधिनियम 2003 और तंबाकू निषेध कानून की विस्तृत जानकारी दी। कार्यशाला में तारानगर ब्लॉक के विकास अधिकारी संत कुमार मीणा ने इस अभिनव एवं नवाचारी अभियान को संपूर्ण समाज एवं पर्यावरण का प्रमुख प्रहरी बताया उन्होंने कहा कि आज इस वैश्विक महामारी के दौर में जहां एक तरफ हम स्वास्थ्य के प्रति इतनी सतर्कता दिखा रहे हैं और वहीं दूसरी तरफ हम तंबाकू जनित उत्पादों का उपयोग कर अपने आप को विषैले वातावरण में धकेल रहे हैं, कोरोना काल में हम सबके लिए यह नितांत आवश्यक है कि हम सबसे पहले अपने घर से तंबाकू जनित उत्पादों का उपयोग बंद करें और प्रत्येक घर तंबाखू मुक्त बनाएं तभी हम इस अभियान में सफल होंगे। सभी सरपंच एवं जन प्रतिनिधियों ने इस कदम को सार्थक और एक अनोखी पहल बताते हुए इसको साकार करने हेतु संकल्प लिया ।

                     नेहरू युवा केंद्र झुंझुनू के जिला युवा अधिकारी राजीव अग्रवाल ने कार्यशाला में सम्मिलित तीनों जिलों के सभी प्रतिभागियों का आभार प्रकट करते हुए कहा कि भारत सरकार भी 2030 तक तंबाकू मुक्त होने का लक्ष्य प्राप्त करने हेतु प्रतिबद्ध है। अतः हम सभी को एक मंच पर आकर इस अभियान का सारथी बनना होगा । अग्रवाल ने कहा कि नेहरू युवा केंद्र प्रत्येक ब्लाक के नेहरू युवा मंडल एवं अपने स्वयंसेवकों की सहायता से तंबाखू मुक्त ग्राम पंचायत अभियान को एक नई दिशा प्रदान करेगा और विशेषकर युवा पीढ़ी को इसके शारीरिक, मानसिक, आर्थिक और सामाजिक खतरों के प्रति सचेत करते हुए प्रत्येक गांव एवं ढाणी ढाणी प्रचार प्रसार करेगा। और सबसे पहले अपने सभी नवयुवक मंडल और कार्यालयों को तंबाकू मुक्त बनाएगा। कार्यशाला में झुंझुनू, मंडावा, अलसीसर, चिड़ावा, खेतड़ी और पिलानी प्रधान चूरू एवं सीकर के विभिन्न ब्लाकों से सरपंच, शिक्षाविद, सामाजिक कार्यकर्ता और राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवकों ने भाग लिया।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.