Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

अगर आपके भी कम उम्र में सफेद बाल हो रहे हैं, तो यहां जानें सबसे बड़ा कारण

आजकल सभी काले घने बाल Hair चाहते है, उसके लिए कई लोग देखभाल करते है लेकिन उसके रिजल्ट Result से संतुष्ट नहीं हो पाते है। और बालों का उम्र से पहले ही सफेद होना एक बड़ी परेशानी बनता जा रहा है। न सिर्फ युवा बल्कि टीएन एजर्स भी इस समस्या से परेशान है। इसकी बढ़ी समस्या है समय पर हेल्थी फूड न खाना।  इसके साथ लोगों की जिंदगी में इतना तनाव है कि इसका सीधा असर उनकी हेल्थ पर पड़ रहा है। और इसकी वजह से तो यहां तक देखा गया है कि लोगों के बाल बेहद कम उम्र में ही आंशिक या पूरी तरह सफेद होने लगते हैं. तो यहां जानिए वो कौन-कौन से कारण हैं जिनकी वजह से कम उम्र में बाल सफेद होने लगते हैं और उनसे कैसे बचा जा सकता है।

बालों के सफेद होने की एक बड़ी वजह है टेंशन। आप कई काम के चलते तनाव में घिर जाते है जिस वजह से इसका सीधा असर आपके स्वास्थ पर पड़ता है। इसी वजह से आजकल कम उम्र में लोगों के बाल सफेद होने लगे हैं। इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप तनाव कम लें और परेशानियों को आसानी से हैंडल करने के उपायों पर काम करें।

 

शरीर को विटामिन की जरूरत सिर्फ स्वस्थ बॉडी के लिए ही नहीं मजबूत बालों के लिए भी है. कुछ मेडिकल जर्नल में इस पर रिसर्च हो चुका है और उनके आधार पर कहा जा सकता कि मजबूत और सुंदर बालों के लिए आपको विटामिन बी, विटामिन डी और विटामिन ई की जरूरत होती है।

आजकल फैशन के दौर में खासकर युवक-युवतियां तेल लगाने को पसंद नहीं करते हैं लेकिन ये जान लेना चाहिए कि शरीर और बालों के लिए तेल लगाना बेहद जरूरी है. अगर आप अपने दैनिक जीवन में तेल लगाने से बचते हैं तो इसके लिए रात को सोते समय तेल का इस्तेमाल सिर पर कर सकते हैं. सप्ताह में एक बार अपने सिर की अच्छी तरह मालिश करें जिससे आपके बालों की ग्रोथ अच्छी बनी रहे.

सही से नहीं सोने पर भी आपकी स्वास्थ बिगड़ सकती है। आगर आप प्रोपर नींद नहीं लेंगे तो इसका असर बालों की ग्रोथ पर भी असर पड़ सकता है और बाल झड़ने लगते हैं। आपको अगर अच्छे और सुंदर बाल चाहिए तो आपको अपनी नींद पर भी ध्यान देना होगा। कम नींद तनाव का भी कारण है और हम पहले ही बता चुके हैं कि तनाव के चलते बाल पकने लगते हैं और सफेद हो जाते हैं।

अगर आप स्मोकिंग करते हैं तो आपको इस पर ध्यान देने की बेहद जरुरत है। क्योकि इसके सेवन से भी आपके बालों पर खराब असर पड़ा सकता है और आपके बाल सफेद हो सकते है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.