Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

RSMSSB राजस्थान लाइब्रेरियन भर्ती 2019: WhatsApp पर पेपर लीक, लाइब्रेरियन भर्ती परीक्षा रद्द

RSMSSB librarian exam 2019 : राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड ने रविवार को सम्पन्न हुई लाइब्रेरियन भर्ती परीक्षा को निरस्त कर दिया है। परीक्षा के दो घंटे पहले पेपर लीक होने की घटना के बाद यह निर्णय लिया गया। चयन बोर्ड के अध्यक्ष बी एल जाटावत ने बुधवार को बताया कि परीक्षा पेपर लीक होने की घटना को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। परीक्षा की नयी तिथियों की घोषणा शीघ्र की जायेगी। रविवार को परीक्षा से दो घंटे पहले व्हाट्सएप पर पेपर लीक हो गया था। पुलिस ने इस मामले में छह लोगो को गिरफ्तार किया है। 700 पदों के लिए हुयी भर्ती परीक्षा में लगभग 55000 अभ्यर्थियों ने भाग लिया था।

पुलिस ने पेपर लीक कराने वाले गिरोह का पदार्फाश करते हुए दो महिला अभ्यर्थियों, पीजी होस्टल के केयरटेकर सहित छह लोगों को गिरफ्तार किया था। पुलिस आयुक्त (प्रथम) अशोक गुप्ता ने बताया था कि जयपुर शहर में परीक्षाओं में एक गिरोह द्वारा विभिन्न कोचिंग एवं पीजी हॉस्टल संचालकों ने राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड जयपुर द्वारा आयोजित परीक्षाओं में योजनाबद्व तरीके से परीक्षा से पूर्व पेपर प्राप्त करके अभ्यर्थियों को बेचे जाने की गुप्त सूचना मिली। इस पर विशेष पुलिस दल का गठन करके मामले की जांच की गयी। दल ने करीब एक दर्जन स्थानों पर निगरानी की।

उन्होंने बताया कि पुख्ता सुबूत मिलने के बाद जयपुर शहर के विद्याधर नगर, हरमाड़ा, झोटवाड़ा, मानसरोवर, मुहाना, बजाज नगर,  महेश नगर, बस्सी, विधायकपुरी थाना क्षेत्रों में करीब एक दर्जन स्थानों  पर एक साथ दबिश दी गयी। श्री गुप्ता ने बताया कि विद्याधर नगर  थाना क्षेत्र में बियानी कॉलेज के पास नयाखेड़ा में संचालित पी०जी०  हॉस्टल में दो महिला अभ्यर्थियों मौसम चौधरी (24) और  ब्रहमा चौधरी पत्नी प्रमोद चौधरी (27) को गिरफ्तार किया गया। उन्हें पेपर मुहैया कराने और वाले गिरोह के सदस्य अमित चौधरी, प्रदीप  कुमार जाट ( 22), मनोज कुमार जाट (21) और सुरेन्द्र  (19) को भी गिरफ्तार किया गया।

उन्होंने बताया कि गिरोह के सरगना अमित चौधरी ने शनिवार को पांच नये मोबाईल एवं नयी सिम खरीदकर उनमें नयी ईमेल आईडी बनाई जाकर मोबाईल पर जय श्री कृष्णा नाम से एक वाट्स अप ग्रुप बनाया गया जिसमें पांच सदस्य सम्मिलित थे। परीक्षा शुरू होने से करीब दो घण्टे पहले उक्त ग्रुप में रविवार को होने वाली लाईब्रेरियन परीक्षा 2०18 का प्रश्न पत्र वाट्स अप ग्रुप में ग्रुप एडमिन द्वारा शेयर किया गया। दबिश के दौरान परीक्षार्थियों के पास उक्त पेपर मौके पर प्रिन्ट आऊट लिया हुआ पेपर सेट कब्जे से बरामद किया गया है। पूरे मामले की जांच की जा रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.