Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

राज्य में सतत विकास लक्ष्य-2 की प्राप्ति के लिए विश्व खाद्य कार्यक्रम की गतिविधियों की समीक्षा बैठक

राज्य में सतत विकास लक्ष्य-2 की प्राप्ति के लिए विश्व खाद्य कार्यक्रम की गतिविधियों की समीक्षा बैठक

जयपुर, 15 अप्रेल। आयोजना तथा खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के शासन सचिव श्री नवीन जैन विभागीय अधिकारियों को राज्य में सतत विकास लक्ष्य-2 की प्राप्ति के लिए विश्व खाद्य कार्यक्रम के साथ निरन्तर संवाद कर गतिविधियों की सुदृढ़ एवं प्रभावी क्रियान्विति करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने विश्व खाद्य कार्यक्रम की गतिविधियों में तेजी लाने के भी निर्देश दिये।

श्री जैन गुरूवार को राज्य में सतत विकास लक्ष्य-2 की प्राप्ति के लिए विश्व खाद्य कार्यक्रम द्वारा की जा रही गतिविधियों की प्रगति तथा मसौदा पत्र के अन्य बिन्दुओं की समीक्षा के लिये आयोजित वर्चुअल बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने बताया कि राज्य में सतत विकास लक्ष्य-2 के तहत भुखमरी का अंत, खाद्य सुरक्षा, पोषण तथा संवहनीय कृषि को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विश्व खाद्य कार्यक्रम द्वारा तकनीकी एवं विशेषज्ञ सेवाऎं उपलब्ध करवाई जाएंगी। इसके तहत विश्व खाद्य कार्यक्रम द्वारा राज्य के विजन डॉक्यूमेंट तैयार करने, स्टेट व जिला इंडिकेटर फ्रेमवर्क के लिये संकेतकों के निर्धारण, कार्मिकों के क्षमतावर्धन, राज्य में खाद्य एवं पोषण सुरक्षा की विश्लेषण रिपोर्ट बनाने तथा इससे जुड़े संकेतकों पर राज्य की नियमित मॉनिटरिंग के लिये एक डैशबोर्ड तैयार करने का काम किया जाएगा।

श्री जैन ने कहा कि राज्य के विभिन्न अंचलों में खान-पान की विविधताओं का अध्ययन कर स्थानीय कृषि उत्पादों को अधिक से अधिक उपभोग में लाने के लिये आमजन को शिक्षित एवं जागरूक करने की आवश्यकता है।

उल्लेखनीय है कि आयोजना विभाग तथा विश्व खाद्य कार्यक्रम के मध्य 29 अक्टूबर 2020 को एक मसौदा पत्र पर हस्ताक्षर किये गये थे।

बैठक में विश्व खाद्य कार्यक्रम के प्रतिनिधि द्वारा प्रस्तुतीकरण के माध्यम से आगामी 2 वर्ष में राज्य में खाद्य सुरक्षा एवं पोषण के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए की जाने वाली गतिविधियों पर भी प्रकाश डाला गया।

इस वर्चुअल बैठक में संयुक्त शासन सचिव, आयोजना डॉ. भारती दीक्षित, निदेशक एवं संयुक्त शासन सचिव, आर्थिक एवं सांख्यिकी निदेशालय डॉ. ओम प्रकाश बैरवा तथा आयोजना विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.