Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

- Advertisement -

- Advertisement -

राजस्व मंत्री ने ली कोविड प्रबंधन समीक्षा बैठक ग्रामीण क्षेत्रों में उपचार के माकूल इंतजाम करने के दिए निर्देश

राजस्व मंत्री ने एमडीएम अस्पताल का दौरा कर कोविड मरीजों के लिए की गई चिकित्सा व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

- Advertisement -

राजस्व मंत्री ने ली कोविड प्रबंधन समीक्षा बैठक ग्रामीण क्षेत्रों में उपचार के माकूल इंतजाम करने के दिए निर्देश

जयपुर, 15 मई 2021। राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने शनिवार को जोधपुर पहुंचकर कोविड प्रबंधन की समीक्षा की और मथुरा दास माथुर अस्पताल पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। राजस्व मंत्री ने जिला प्रशासन, चिकित्सा सहित अन्य अधिकारियों के साथ सर्किट हाउस में बैठक ली व आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

                          राजस्व मंत्री ने कहा कि शहरों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण का प्रसार तेजी से हो रहा है। साथ ही कोरोना की दूसरी लहर पहली से अधिक घातक है। ऎसे में संक्रमण को रोकने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में भी प्रभावी कदम उठाना बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में आने वाले कोविड मरीजों को तत्काल उपचार सुविधा मुहैया करवाने के लिए प्रोटोकॉल के अनुरूप माकूल इंतजाम सुनिश्चित किए जाए। साथ ही सीएचसी स्तर पर भी ऑक्सीजन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए ताकि गंभीर मरीजों का जीवन बचाने में आसानी हो।
                     राजस्व मंत्री ने निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्र में डोर टू डोर सर्वे का कार्य भी तेजी से किया जाए और अधिकाधिक लोगों की जॉच करवाई जाए। लक्षण वाले व्यक्तियों को दवा किट का वितरण कर उपचार दिया जाए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता के संदेश देने के साथ लोगों को वैक्सीन लगवाये। साथ ही कोविड प्रोटोकॉल की प्रभावी पालना भी सुनिश्चित करवाये। स्थानीय जनप्रतिनिधियों, ग्राम स्तरीय निगरानी समितियों के माध्यम से भी लोगों को जागरूक किया जाए तथा लॉकडाउन की गाइडलाइन की पालना सख्ती से करवाई जाए। संबंधित थानाधिकारी एवं उपखण्ड अधिकारी लगातार इसकी मॉनिटरिंग भी करे।

                  जिला कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड संक्रमितों की उपचार व्यवस्था को लगातार सुदृढ किया जा रहा है। विभिन्न सीएचसी में कोविड केयर सेंटर स्थापित कर ऑक्सीजन कन्संटे्रटर व अन्य माध्यमों से ऑक्सीजन की व्यवस्था की गई है ताकि रोगियों को तत्काल ऑक्सीजन मिल सके। साथ ही डोर टू डोर सर्वे भी करवाया जाकर दवा किटो का वितरण भी निरंतर चल रहा है। ग्राम स्तरीय समितियों के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है साथ ही माईक व ऑडियो सिस्टम के माध्यम से कोविड जागरूकता का कार्य भी करवाया जा रहा है।

एमडीएम अस्पताल में व्यवस्थाओं का लिया जायजा-
राजस्व मंत्री ने एमडीएम अस्पताल का दौरा कर कोविड मरीजों के लिए की गई चिकित्सा व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने वहां चिकित्सा अधिकारियों से बेड्स की उपलब्धता, ऑक्सीजन की उपलब्धता के संबंध में जानकारी ली। उन्होने निर्देश दिए कि अस्पताल प्रशासन कोविड रोगियों के उपचार को लेकर तमाम व्यवस्थाऍ पुख्ता रखें तथा आगामी आवश्यकता को ध्यान में रखकर तैयारिया सुनिश्चित रखें। इस दौरान वे मरीजों से भी मिले व उनकी कुशलक्षेम जानी।

              राजस्व मंत्री ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा कोविड संक्रमितों के उपचार के लिए चिकित्सा व्यवस्था के सुदृढीकरण के लिए सुप्रबंध किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यही कारण है कि कोविड-19 महामारी से पूर्व नागरिकों द्वारा निजी अस्पताल को प्राथमिकता दी जाती थी परंतु आज प्रत्येक व्यक्ति राजकीय अस्पताल में अपना उपचार करवाना चाहता है।
              इस दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद इन्द्रजीत यादव, एडीएम प्रथम मदनलाल नेहरा, सीएमएचओं डॉ बलवन्त मंडा सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.