Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

राजस्थान राज्य अन्तरजिला सिविल सेवा खेलकूद प्रतियोतगिता 2023-24 —खेल जीवन का आवश्यक अंग – विधानसभा अध्यक्ष देवनानी

समापन समारोह हुआ आयोजित, विजेताओं को किया पुरस्कृत

जयपुर, (12 फरवरी 2024)। राजस्थान राज्य अन्तरजिला सिविल सेवा द्वितीय टेबिल टेनिस, चतुर्थ टेनिस एवं षष्टम बैडमिंटन प्रतियोगिता 2023-24 का समापन समारोह सोमवार को अजमेर के पटेल मैदान में आयोजित हुआ। इसमें विजेताओं को विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने सम्मानित किया।

विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने कहा कि खेल जीवन का आवश्यक अंग है। जीवन में दैनिक कार्यो से तनाव उत्पन्न होता है। इस तनाव से बचने के लिए नियमित रूप से खेलना चाहिए। प्रतिदिन एक घण्टा खेल के लिए देने से व्यक्ति स्वस्थ रहता है। प्रतियोगिता से जीवन में आगे बढ़ने का भाव आता है। साथ ही श्रेष्ठ कार्य करने की क्षमता विकसित होती है। उन्होंने कहा कि राज्य में अलग-अलग जिलों से आकर एक स्थान पर एकत्र होना तथा साथ रहना बहुत महत्वपूर्ण है। इससे समरसता की भावना पैदा होती है। जीवन्तता का आभास होता है। आपसी मेल जोल से सहृदयता बढ़ती है। आगामी प्रतियोगिता की अभी से तैयारी करनी चाहिए। इससे प्रतियोगिता में विजयी बनने के लिए आवश्यक आत्मविश्वास विकसित होगा।

संभागीय आयुक्त डॉ. महेश चन्द्र शर्मा ने कहा कि पहला सुख निरोगी काया है। सरकारी अधिकारियों एवं कार्मिकों को कार्य से मध्य में समय निकालकर खेल अवश्य खेलना चाहिए। आयोजन सचिव एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर लोकेश कुमार गौतम ने प्रतियोगिता प्रतिवेदन में कहा कि प्रतियोगिता में 560 खिलाड़ियों में भाग लिया था। बैडमिंटन प्रतियोगिता के लिए पुरूषों की 27 एवं महिलाओं की 11, टेनिस प्रतियोगिता के लिए पुरूषों की 21 एवं महिलाओं की 8 तथा टेबिल टेनिस प्रतियोगिता के लिए पुरूषों की 20 टीमों ने भाग लिया।

बैडमिंटन प्रतियोगिता में पुरूष वर्ग में झालावाड़ की टीम विजेता एवं जयपुर शहर की टीम उपविजेता रही। इस प्रतियोगिता में महिला वर्ग में जिला बीकानेर की टीम विजेता एवं जिला जयपुर सचिवालय की टीम उपविजेता रही। टेनिस प्रतियोगिता में पुरूष वर्ग में जिला बीकानेर की टीम विजेता एवं जयपुर सचिवालय की टीम उपविजेता रही। इस प्रतियोगिता में महिला वर्ग में जयपुर ग्रामीण की टीम विजेता एवं जिला उदयपुर की टीम उपविजेता रही।

टेबिल टेनिस प्रतियोगिता में जिला उदयपुर की टीम विजेता एवं जिला डूंगरपुर की टीम उपविजेता रही। समापन समारोह में मेरे घर राम आए हैं की सुमधुर सामुहिक नृत्य प्रस्तुति ने वातावरण राममय कर दिया। खिलाड़ियों ने जय श्रीराम के उद्घोष किए। राजस्थानी गीत समुच्य पर समूह नृत्य प्रस्तुत किया गया। हिन्दुस्तान जिंक के अधिकारियों का सफल आयोजन में सहयोग करने पर अभिन्नदन किया गया। साथ ही वर्तिका शर्मा, टेबिल टेनिस संयोजक प्रवीण ओझा, टेनिस संयोजक राजेश्वर कुमार को भी सम्मानित किया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy