Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

- Advertisement -

- Advertisement -

टेलिकॉम इंफ्रास्ट्रक्चर इंस्टोलेशन के लम्बित आवेदनों का शीघ्र निस्तारण करें – मुख्य सचिव

प्रक्रिया को स्पष्ट, सरल तथा एकरूप बनाने के लिए राजस्थान राइट ऑफ वे पॉलिसी - 2017 लागू की गई है

- Advertisement -

टेलिकॉम इंफ्रास्ट्रक्चर इंस्टोलेशन के लम्बित आवेदनों का शीघ्र निस्तारण करें – मुख्य सचिव

- Advertisement -

जयपुर, 19 मई 2021। मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने राज्य में टेलिकॉम इन्फ्रास्ट्रक्चर सुदृढ़ करने के लिए ऑप्टिकल फाइबर बिछाने एवं टावर इंस्टालेशन के आवेदन पत्रों के समयबद्ध निस्तारण के लिए संबंधित विभागों को निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि राज्य में टेलिकॉम संबंधित मामलों के त्वरित समाधान के लिए नोडल ऑफिसर की शीघ्र ही नियुक्ती की जाएगी।

                      मुख्य सचिव राज्य में टेलिकॉम इन्फ्रा स्ट्रक्चर प्रोवाइडर्स की समस्याओं के संबंध में आयोजित वीसी में संबंधित विभागों के अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। श्री आर्य ने कहा कि राज्य में शहरी व ग्रामीण इलाकों में टेलिकॉम इन्फ्रास्ट्रक्चर लगाने के लिए अनुमति लेने की प्रक्रिया को स्पष्ट, सरल तथा एकरूप बनाने के लिए राजस्थान राइट ऑफ वे पॉलिसी – 2017 लागू की गई है। उन्होंने निर्देश दिये कि संबंधित विभाग इस पॉलिसी के नियमानुसार ही स्वीकृतियां देने का काम करें। उन्होंने टेलिकॉम टावर साइट पर प्राथमिकता के साथ बिजली कनेक्शन देने तथा कनेक्शन के लम्बित मामलों को भी शीघ्र निस्तारित करने के निर्देश दिये।

                    मुख्य सचिव ने कहा कि प्रत्येक जिले में जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित जिला स्तरीय टेलिकॉम समिति की बैठक भी समयबद्ध तरीके से आयोजित की जाए, जिससे जिलों में टेलिकॉम संबंधी समस्याओं का तत्काल निराकरण किया जा सके। श्री आर्य ने टेलिकॉम इंडस्ट्री के प्रतिनिधियों से कहा कि भविष्य में आने वाली 5 जी तकनीक तथा मोबाइल टावर के रेडियेशन को लेकर आमजन में कई प्रकार की भ्रांतियां फैल रही हैं। उन्होंने कहा कि इनिशियेटिव लेकर इस प्रकार के भ्रम को लोगों के दिमाग से निकालने के लिए जन- जागरूकता के प्रयास किये जाने चाहिये।

                  बैठक में वन विभाग की प्रमुख शासन सचिव  श्रेया गुहा, राजस्व विभाग के प्रमुख शासन सचिव  आनन्द कुमार, प्रमुख शासन सचिव, नगरीय विकास एवं आवासन विभाग कुंजी लाल मीणा, सूचना, प्रोद्योगिकी एवं संचार विभाग के प्रमुख शासन सचिव  आलोक गुप्ता, प्रमुख शासन सचिव ऊर्जा विभाग दिनेश कुमार, शासन सचिव स्वायत्त शासन विभाग भवानी सिंह देथा, शासन सचिव पंचायती राज विभाग मंजू राजपाल, आयुक्त सूचना, प्रोद्योगिकी एवं संचार विभाग विरेन्द्र सिंह,  दूर संचार विभाग के अधिकारी, टावर एण्ड इन्फ्रा स्ट्रक्चर प्रोवाइडर्स एसोसियेशन (TAIPA) के महानिदेशक टीआर दुआ तथा संबंधित विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.