Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

- Advertisement -

- Advertisement -

प्रमुख शासन सचिव ने की घर-घर औषधि योजना की समीक्षा

दूसरे चरण की तैयारियां शुरू करने के दिए निर्देश

- Advertisement -

जयपुर, 11 अगस्त 2021। वन विभाग की महत्वपूर्ण घर-घर औषधि योजना की समीक्षा बैठक बुधवार को अरण्य भवन में हुई। प्रमुख शासन सचिव श्रेया गुहा ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए सभी मुख्य वन संरक्षकगणों से अभी तक की प्रगति की जानकारी लेते हुए उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।

- Advertisement -

श्रेया गुहा ने मुख्य संरक्षकगणों से घर-घर औषधि योजना में औषधीय पौधों की वर्तमान जानकारी, पहले चरण में वितरित हो रही किट्स की मॉनिटरिंग, दूसरे चरण की तैयारी, मॉनिटरिंग और प्रबंधन की प्रगति, बरसात से प्रभावित नर्सरियों की मौजूदा स्थिति और आईईसी गतिविधियों के बारे में जानकारी प्राप्त की। इन सभी गतिविधियों की समीक्षा करते हुए  गुहा ने निर्देश दिए कि सभी मुख्य संरक्षकगण पहले चरण में पौध वितरण के साथ-साथ दूसरे चरण की भी तैयारियां जारी रखें।  गुहा ने मुख्य वन संरक्षकगणों द्वारा बताई गई समस्याओं का समाधान करते हुए कहा कि पहले चरण के तहत अगस्त तक वितरण के लक्ष्य पूरे कर लिए जाएं।

प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन-बल प्रमुख) डॉ. दीप नारायण पाण्डेय ने औषधीय पौधों के वितरण के साथ-साथ नए और पुराने वृक्षारोपण पर भी समुचित ध्यान देने की आवश्यकता जताई। साथ ही उन्होंने जिन स्थानों पर सीधी बुवाई के परिणाम संतोषजनक नहीं रहे हैं, वहां दोबारा से बीजारोपण करने के निर्देश दिए।

अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक (मूल्यांकन और प्रबोधन)  मुनीश कुमार गर्ग ने मुख्य वन संरक्षकगणों को किट्स वितरण की सूचना प्रतिदिन भिजवाने के निर्देश दिए। अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक (आईटी)  अरिजीत बनर्जी ने घर-घर औषधि योजना के अलावा विभागीय गतिविधियों की जानकारी से अवगत करवाने का आह्वान किया।

इस अवसर पर बैठक में वन विभाग के सचिव बी. प्रवीण, अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक (प्रोटेक्शन एवं नोडल अधिकारी एफ़सीए) डॉ. गोविंद सागर भारद्वाज, प्रधान मुख्य वन संरक्षक (प्रशासन) श्री एसके दुबे, अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक और मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक अरिंदम तोमर, अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक (कैम्पा) शिखा मेहरा, मुख्य वन संरक्षक जयपुर केसी मीणा और श्री केसीए अरुण प्रसाद सहित अन्य मौजूद रहे। विभाग के मुख्य वन संरक्षक और उपवन संरक्षक ऑनलाइन बैठक से जुड़े रहे।

 

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.