Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

- Advertisement -

- Advertisement -

पंचायत चुनाव-2021 ,कार्मिकों के वैक्सीनेशन के बाद ही चुनावी ड्यूटी लगाई जाए -आयुक्त, राज्य निर्वाचन आयोग

जयपुर सहित 7 जिलों के जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ की वर्चुअल बैठक

- Advertisement -

जयपुर, 23 जुलाई 2021। राज्य निर्वाचन आयोग के चुनाव आयुक्त  पीएस मेहरा ने कहा कि आगामी जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के आम चुनाव में कार्मिकों के वैक्सीनेशन के बाद ही चुनावी ड्यूटी लगाई जाए। उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारियों को वैक्सीनेशन कैंप आयोजित करवाकर संभावित कार्मिकों के एक या दोनों डोज लगाने के भी निर्देश दिए।

- Advertisement -

मेहरा शुक्रवार को भरतपुर, दौसा, जयपुर, जोधपुर, सवाईमाधोपुर, सिरोही और श्रीगंगानगर जिलों के जिला निर्वाचन अधिकारियों से जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के आम चुनाव की तैयारियों के बारे में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए चर्चा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना का असर कम जरूर है लेकिन कोरोना अभी गया नहीं है। ऎसे में नामांकन से लेकर मतदान और मतगणना तक कोविड-19 संबंधी सभी दिशा-निर्देशों की पालना सुनिश्चित की जाए।

आयुक्त ने बैठक में आम चुनाव के लिए तैयार निर्वाचक नामवलियों (9 पंचायत समितियों को छोड़कर) के निरन्तर अद्यतन की प्रक्रिया के अन्तर्गत नाम जुडवाने, नाम हटवाने एवं नामों में संशोधन करने के लिए व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आम चुनाव को देखते हुए स्थापित किए गए मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन कर वहां बिजली, पानी, शौचालय जैसी आधारभूत व्यवस्थाएं जांचने के निर्देश दिए।

चुनाव आयुक्त ने क्रिटीकल एवं वल्नरेबल मतदान केन्द्रों की सूचना देने, पंचायत समिति सदस्यों के निर्वाचन के लिए नियुक्त किए गए रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों की सूची आयोग को उपलब्ध कराने, रिटर्निंग अधिकारी एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों के रिक्त पदों की सूचना देने, मतदान दलों का गठन, प्रशिक्षण एवं मतगणना व्यवस्था, ईवीएम की आवश्यकता एवं उपलब्धता का आकलन कर विवरण देने के भी निर्देश दिए।

वर्चुअल बैठक में कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए मतदान सामग्री वितरण केन्द्र, मतदान केन्द्र, मतगणना एवं मतदान सामग्री संग्रहण स्थल पर की जाने वाली व्यवस्थाओं के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई। साथ ही मास्क, सेनेटाइजर, ग्लव्ज आदि की खरीद और उपलब्धता व पंचायत चुनाव की समस्त गतिविधियों के दौरान कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए प्रचार-प्रसार के संबंध में भी जरूरी निर्देश दिए गए।

बैठक में सचिव और मुख्य निर्वाचन अधिकारी चित्र गुप्ता, उप सचिव अशोक जैन व अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.