Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

ऑक्सीजन की खपत बढ़कर 31 हजार 425 सिलेण्डर प्रतिदिन हुई

आक्सीजन आपूर्ति के भरकस प्रयास -चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री

जयपुर, 27 अप्रैल। चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा ने बताया कि राज्य में तीन माह पूर्व ऑक्सीजन की खपत लगभग 6500 सिलेण्डर प्रतिदिन थी जो वर्तमान में बढ़कर 31 हजार 425 सिलेण्डर प्रतिदिन हो गई है। उन्होंने बताया कि इस अप्रत्याशित मांग को पूरा करने के लिए राज्य सरकार ने भरसक प्रयास कर रही है।

राज्य में कोविड–19 महामारी के कारण मरीजों की संख्या में हो रही निरन्तर वृद्धि के कारण आपातकालीन में मेडीकल ऑक्सीजन सिलेण्डर्स की लगातार बढ़ रही है। इस बढ़ती मांग को पूरा करने का भरसक प्रयास किया जा रहा है।

चिकित्सा सचिव श्री सिद्धार्थ महाजन ने बताया कि ऑक्सीजन के प्रबन्ध के लिए राज्य सरकार ने युद्ध स्तर पर प्रयास किये है। आपात हालात को देखते हुए जामनगर (गुजरात) से आक्सीजन टैंकरों की वायु मार्ग (Air Lifting) से आपूर्ति की गई है। साथ ही राज्य में 1000 सिलेण्डर प्रतिदिन उत्पादन क्षमता का अलवर जिले में नया सयंत्र लगाया गया है।

श्री महाजन ने बताया कि अगले सप्ताह तक 1200 सिलेण्डर प्रतिदिन क्षमता का संयत्र दरीबा (राजसमन्द) में हिन्दुस्तान जिकं लिमिटेड द्वारा प्रारम्भ किया जा रहा है। इसके अलावा 500 सिलेण्डरर्स का उत्पादन शीघ्र ही शुरू हो रहा है। उन्होंने कहा कि समयबद्ध आक्सीजन आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए आक्सीजन टैकर्स में जीपीएस सिस्टम लगाये गये हैं एंव वाहनों की निगरानी राज्य नियंत्रण कक्ष से की जा रही है।

श्री महाजन ने बताया कि आक्सीजन की औद्योगिक प्रयोजनार्थ आपूर्ति पूर्णतः बंद करते हुए समस्त आपूर्ति को मेडीकल प्रयोजनार्थ सुनिश्चित किया गया है एंव औद्योगिक कार्यों में उपयोग में आ रहे सिलेण्डरर्स को अधिग्रहित कर मेडीकल प्रयोजन के लिए उपलब्ध कराये गये है। उन्होंने कहा कि आक्सीजन के उत्पादन संयत्रों पर राजकीय अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जाकर उनका समयबद्ध संचालन सुनिश्चित करने हेतु पर्यवेक्षण किया जा रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.