Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

जानें, क्या है कोरोना वायरस के संक्रमण की पहचान और कैसे कर सकते हैं इससे बचाव

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन ने बुधवार (22 जनवरी) को बताया कि दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता समेत सात चिह्नित हवाई अड्डों पर मंगलवार (21 जनवरी) तक कुल 43 उड़ानों से आए 9,156 यात्रियों की नए तरह के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की जांच की गई और इनमें से किसी में भी स्रक्रमण नहीं मिला।

सूदन ने पीटीआई-भाषा को बताया, ”अभी तक जांच में कोरोना वायरस का कोई मामला सामने नहीं आया है।” उल्लेखनीय है कि चीन में इस वायरस के संक्रमण के मामले सामने आने के बाद भारत में विभिन्न स्तरों पर वायरस की जांच तेज कर दी गयी है। सूदन ने बताया कि चीन में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामलों की वस्तु स्थिति से चीन स्थित भारतीय दूतावास नियमित तौर पर स्वास्थ्य मंत्रालय को जानकारी दे रहा है।

इसके संक्रमण के फलस्वरूप बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्या उत्पन्न होती हैं। सूदन ने कहा कि चीन में नववर्ष की छुट्टियों के मद्देनजर वहां अध्ययनरत या काम करने वालों से भारत आने पर विधिवत चिकित्सा जांच का अनुरोध किया जा रहा है।

वहीं दूसरी ओर, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने अथवा उसे कम करने के लिए कुछ एहतियात बरतने को कहा है, जिसे संयुक्त राष्ट्र ने भी ट्वीट किया है। ट्वीट में कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को कम करने के उपाय बताए गए हैं।

Twitter पर छबि देखें

ट्वीट के मुताबिक, कोरोना वायरस के संक्रमण को कम करने के लिए निम्न उपाए किए जा सकते हैं:
1. अपने हाथ साबुन और पानी या अल्कोहल युक्त हैंड रब से साफ करें।
2. खांसते या छींकते वक्त अपनी नाक और मुंह को टिश्यू या मुड़ी हुई कोहनी से ढकें।
3. जिन्हें सर्दी या फ्लू जैसे लक्षण हों, उनके साथ करीबी संपर्क बनाने से बचें।
4. मीट और अंडों को अच्छे से पकाएं।
5. जंगल और खेतों में रहने वाले जानवरों के साथ असुरक्षित संपर्क न बनाएं।

चीन में नए कोरोना वायरस से बुधवार (22 जनवरी) को मरने वालों की संख्या बढ़कर 17 हो गई, जबकि संक्रमण के मामलों में तेजी से इजाफा हुआ है और अब तक देश में इसके करीब 444 मामले सामने आ चुके हैं। चीनी अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि यह बीमारी चल रही छुट्टियों के मौसम में और फैल सकती है। सरकारी समाचार पत्र ‘चाइना डेली’ की खबर के अनुसार इस वायरस के कारण 17 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोनावायरस श्वसन तंत्र के जरिए फैलता है और इससे ‘वायरल म्यूटेशन’ होने तथा रोग के और फैलने की आंशका बनी है।

चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि कोरोनावायरस (2019-एनसीओवी) के कारण हुए निमोनिया के 444 मामलों की पुष्टि हुई है। फिलहाल चीन के वुहान शहर में इससे जुड़े सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। एक करोड़ से अधिक की आबादी वाला वुहान एक प्रमुख परिवहन केंद्र है। इस सप्ताह के अंत में शुरू हो रही चीनी नववर्ष की वार्षिक छुट्टियों के लिए बड़ी संख्या में लोगों के चीन पहुंचने का अनुमान हैं। ज्यादातर लोग यहां से होकर अपने गंतव्य तक पहुंचेंगे।

 

coronavirus-precaution-by-who-china-coronavirus-symptoms

Leave A Reply

Your email address will not be published.