Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

- Advertisement -

- Advertisement -

कोटा में विकास कार्यो का मौका निरीक्षण

वर्षा पूर्व करें पानी निकासी के सभी कार्य पूरे -स्वायत्त शासन मंत्री

- Advertisement -

कोटा में विकास कार्यो का मौका निरीक्षण वर्षा पूर्व करें पानी निकासी के सभी कार्य पूरे -स्वायत्त शासन मंत्री

जयपुर, 5 जून 2021 । स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि विकास कार्यों को गुणवत्ता के साथ समय पर पूरा कराने के लिए अधिकारी निरन्तर मॉनिटरिंग करें। किसी भी स्तर पर लापरवाही पाये जाने पर संबन्धित अधिकारी अथवा संवेदक की जिम्मेदारी तय कर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि अंडरपास से पानी निकासी अथवा पानी के बहाव को प्रभावित करने वाले कार्यों को वर्षा पूर्व पूरा करना सुनिश्चित करें ताकि आम नागरिकों को परेशानी नहीं रहे।
स्वायत्त शासन मंत्री शनिवार को कोटा जिले में विकास कार्यो का निरीक्षण करते समय उपस्थित अधिकाकरियों से रूबरू हो रहे थे। उन्होंने कहा कि कार्यों की गुणवत्ता एवं समयबद्धता से किसी प्रकार का समझौता नहीं करें, कार्यादेश के समय निर्धारित किये गये मापदण्डों के अनुरूप विकास कार्य समय पर पूरे किये किये जावें। उन्होंने कार्यस्थलों पर काम में ली जा रही निर्माण सामग्री की गुणवत्ता को बरकरार रखने एवं कार्य को गति देने के लिए संशाधन एवं श्रमिकों की संख्या बढाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि किसी भी संवेदक द्वारा कार्य को निर्धारित समय में पूरा नहीं कराया जाता है तथा उससे आम नागरिकों को परेशानी का सामना करना पड़ता है तो जिम्मेदारी तय कर सख्त कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।
उन्होंने निरीक्षण की शुरूआत स्टेशन रोड़ स्थित सुभाष लाइबे्ररी से की जहां डिजाइन को देखकर भवन को परम्परागत रूप देकर उपर छतरी का निर्माण करने, कलात्मक कांच का उपयोग करने, जाली झरोखों को एकरूपता से विकसित करने के निर्देश दिये। उन्होंने समीप स्थित मन्दिर के विकास का प्लान सड़क की चौड़ाई को छेडे बिना आकर्षक रूप में तैयार करने के निर्देश दिये। कॉलेज भवन को जयपुर अलबर्ट हाल की तर्ज पर आकर्षक बनाने के लिए किये जा रहे कार्य का निरीक्षण कर उन्होंने हरियाली को प्रभावित किये बिना पाथ-वे का निर्माण कराने, सामने दिवार के अलावा दोनो तरफ परम्परागत दिवार का उपयोग करने के निर्देश दिये।
स्वायत्त शासन मंत्री ने अन्टाघर सर्किल अंडरपास का निरीक्षण कर डिजाइन के अनुरूप शीघ्र पार्क विकसित करने, शौर्य का दर्शाती रोटरी के विकास, जेडीबी कॉलेज के सामने विकसति होने वाली रोटरी क निरीक्षण कर सुव्यवस्थित आवागमन के लिए किये गये प्रावधानों की जानकारी लेकर समय पर कार्य पूरा करने के निर्देश दिये। उहोंने अस्सी फीट रोड़ पर रेलवे अंडरपास कार्य का भी निरीक्षण किया तथा पानी निकासी एवं नाला निर्माण कार्य को जुलाई से पूर्व पूरा कराने के निर्देश दिये। उन्होंने नगर विकास न्यास के अधिकारियों को कार्य समय पर पूरा नहीं करने वाले संवेदकों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने इसी माह आवागमन शुरू करने के लिए डामर कार्य का पूरा कराने की हिदायत दी जिससे वर्षा समय आवागमन प्रभावित नहीं हो।
मल्टीपरपज विद्यालय में निर्माणाधीन बहुमंजिला पार्किंग का निरीक्षण कर उन्होंने कार्य की प्रगति पर संतोष व्यक्त करते हुए विद्यालय में बच्चों के लिए टे्रक का निर्माण करने, बैडमैंटिन हॉल का निर्माण कराने तथा फ्लोरिग के कार्य को प्राथमिकता देते हुए विद्यालय में आवश्यक सुविधाओं का समय पर विकास करने के निर्देश दिये।
गुमानपुरा तिराहे के विकास कार्य का निरीक्षण कर उन्होंने भव्यता से आकर्षक रूप में तैयार कराने तथा स्थानीय नागरिकों के सुझाव पर वर्षा का पानी निकासी के लिए मल्टीपरपज स्कूल से लेकर इन्दिरा गांधी सर्किल तक नाला चौडाठकरण एवं सुढढीकरण के कार्य का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि बाजारों में पानी भराव की समस्या का स्थाई समाधान प्राथमिकता में लिये जावे। उन्होंने इन्दिरा गांधी फ्लाई ऑवर के कार्य का भी निरीक्षण कर समयबद्वता से कार्य की गति बनाये रखने के निर्देश दिये।
गांधी तिराहे का होगा विकास-
स्वायत्त शासन मंत्री ने कोटा डोरिया साड़ी मार्केट के सामने गांधी तिराहे का भी निरीक्षण किया तथा गांधीजी की प्रतिमा सर्किल के विकास का प्लान तैयार कर आकर्षक रूप देते हुए विकसित करने के निर्देश दिये। उन्होंने जयपुर गोल्डन स्थित निर्माणाधीन बहुमंजिला पार्किंग स्थल का भी निरीक्षण किया तथा कार्य की प्रगति के बारे में जानकारी ली। उन्होंने स्थानीय नागरिकों से भी जानकारी ली तथा अधिकारियों को आवश्यक निर्देश प्रदान किये।
इस अवसर पर महापौर राजीव अग्रवाल, यूआईटी के पूर्व अध्यक्ष रविन्द्र त्यागी, कोटा जिला कलक्टर उज्ज्वल राठौड़, नगर विकास न्यास के ओएसडी आरडी मीणा, सचिव राजेश जोशी, मुख्य अभियंता ओपी वर्मा सहित जनप्रतिनिधि गण एवं अभियंता गण उपस्थित रहे।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.