Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

- Advertisement -

- Advertisement -

देश में लगे रोज एक करोड़ वैक्सीन, सबके लिए निःशुल्क वैक्सीन दे केंद्र : भाटी

चूरू जिला प्रभारी मंत्री ने ने प्रेस वार्ता में केंद्र सरकार के कुप्रबंधन को लेकर उठाए सवाल, कहा- केंद्र सरकार की लापरवाही के कारणों लाखों ने गंवाई जान

- Advertisement -

- Advertisement -

चूरू, 04 जून 2021 । जिले के प्रभारी मंत्री व उच्च शिक्षा, राजस्व, उप निवेशन, कृषि सिंचित क्षेत्रीय विकास एवं जल उपयोगिता राज्य मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि केन्द्र सरकार ने कोरोना की प्रथम लहर जाने के बाद कोविड प्रबंधन एवं वैक्सीनेशन को गंभीरता से नहीं लिया, जिसके कारण दूसरी लहर में लाखों लोगों को अपने जीवन से हाथ धोना पड़ा है।

प्रभारी मंत्री शुक्रवार को चूरू जिला मुख्यालय स्थित सर्किट हाउस में आयोजित प्रेसवार्ता में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गलत निर्णय एवं संकीर्ण सोच की बदौलत देश में वैक्सीनेशन व्यवस्था खराब है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा 5 राज्यों के चुनाव में विशेष ध्यान देने के कारण वैक्सीनेशन प्रबंधन पर कोई प्रभावी कार्ययोजना समय पर तैयार नहीं हुई। यदि प्रधानमंत्री ने चुनाव से आधा ध्यान भी वैक्सीन की व्यवस्था पर दिया होता तो आज हालात इतने खराब नहीं होते। उन्होंने कहा कि देश में कोरोना से कारगर ढंग से निपटने के लिए प्रतिदिन एक करोड़ लोगों को निःशुल्क वैक्सीनेशन डोज लगना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार का दायित्व था कि देश के प्रत्येक नागरिक को समय पर वैक्सीनेशन डोज लगे मगर अन्य देशों को वैक्सीन देकर अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लिया। उन्होंने कहा कि वर्तमान में देश में जिस गति से वैक्सीनेशन चल रहा है, उस हिसाब से तीन साल में भी पूरी आबादी कवर नहीं होगी।

उच्च शिक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का संकल्प है कि चाहे पूरा बजट वैक्सीनेशन प्रबंधन पर खर्च हो जाए मगर राज्य के प्रत्येक नागरिक का शीघ्रताशीघ्र वैक्सीन लगना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने वैक्सीनेशन की कीमत में भी भेदभाव कर तीन कीमतें तय कर मुनाफाखोरी को बढावा दिया है। उन्होंने कहा कि आज आवश्यकता है कि केन्द्र सरकार सभी राज्यों एवं निजी अस्पतालों को निःशुल्क वैक्सीन वितरित करें ताकि 31 दिसम्बर, 2021 से पूर्व 18 वर्ष से अधिक आयु के शत-प्रतिशत नागरिक को निःशुल्क वैक्सीन लग सके। उन्होंने कहा कि देश को कोरोना मुक्त करने के लिए प्रतिदिन एक करोड़ लागों का वैक्सीनेशन हो तथा देश में कोविड प्रबंधन को बेहतर करना सुनिश्चित करें।

राज्य मंत्री ने कहा कि आज देश में महंगाई आम आदमी की आर्थिक स्थिति को खराब कर रही है, इसके लिए बेतहाशा महंगाई वृद्धि पर केन्द्र सरकार कारगर प्रयास कर नियंत्रण करें। उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार द्वारा राज्य में बेहतर कोविड प्रबंधन किया गया है तथा कोविड की प्रथम एवं द्वितीय लहर के दौरान सराहनीय कार्य कर पूरे देश के सामने एक मिसाल कायम की गई है। उन्होंने कहा कि राज्य के प्रत्येक जिले में तहसील स्तर पर संचालित चिकित्सालयों में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किये जा रहे है ताकि तीसरी लहर से आसानी से निपटा जा सके एवं राज्य ऑक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर बन सके।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि राज्य में कोविड की परिस्थितियों के अनुसार लॉकडाउन में ढील दी जायेगी तथा गरीब व कमजोर वर्ग के लोगों के खातों में सहायता के रूप में निश्चित राशि जमा कराई जायेगी। उन्होंने कहा कि देश में राजस्थान 45 प्लस वैक्सीनेशन के मामले में प्रथम राज्य है।

इस अवसर पर राजगढ विधायक श्रीमती कृष्णा पूनिया ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान प्रत्येक नागरिक को कोविड प्रोटोकॉल के नियमों का सख्ती से पालन करना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि देश में प्रत्येक नागरिक को निःशुल्क वैक्सीनेशन होना चाहिए। सुजानगढ विधायक मनोज कुमार ने कहा कि सुजानगढ उप चुनाव के दौरान राज्य सरकार द्वारा किये गये वादों को शीघ्र पूरा किया जाकर आमजन को राहत दी जायेगी। स्थानीय कांग्रेस नेता रफीक मण्डेलिया ने कहा कि दूसरी लहर के दौरान प्रधानमंत्री राज्यों के चुनावों में व्यस्त रहे जिसके कारण अब देश में कोविड प्रबंधन की व्यवस्था खराब है।

इस अवसर पर महिला कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष रेहाना रयाज, निवर्तमान जिलाध्यक्ष भंवर लाल पुजारी, नगर परिषद चेयरमेन पायल सैनी, रियाजत खान, पूर्व प्रधान पूसाराम गोदारा, तारानगर प्रधान संजय कस्वां, पूर्व प्रधान रणजीत सातड़ा, रमजान खान, राधेश्याम चोटिया, जमील चौहान, हेमंत सिहाग, विकास मील, विकास बेनीवाल, आरिफ पीथीसर, अरविंद भांभू सहित कांग्रेस के कार्यकर्ता एवं मीडियाकर्मी उपस्थित थे।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.