Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

- Advertisement -

- Advertisement -

‘भारतीय स्वतंत्रता अधिनियम’ पारित दिवस के अवसर पर

राजस्थान के स्वतंत्रता सेनानियों के छाया-चित्रों की प्रदर्शनी का हुआ वर्चुअल आयोजन

- Advertisement -

बीकानेर,18 जुलाई, 2021। ‘भारतीय स्वतंत्रता अधिनियम’ पारित दिवस के अवसर पर, रविवार को राजस्थान राज्य अभिलेखागार विभाग, बीकानेर द्वारा राजस्थान के स्वतंत्रता सेनानियों के छाया-चित्रों की प्रदर्शनी का जवाहर कला केंद्र के फेसबुक पेज पर वर्चुअल प्रदर्शन किया गया। यह कार्यक्रम कला और संस्कृति विभाग, राजस्थान सरकार, राजस्थान राज्य अभिलेखागार विभाग, बीकानेर एवं जवाहर कला केन्द्र, जयपुर द्वारा ‘आजादी का अमृत महोत्सव‘ कार्यक्रम की शुरूआत के तहत आयोजित किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन कला और संस्कृति मंत्री, राजस्थान सरकार, डॉ. बी.डी. कल्ला ने किया। प्रदर्शनी का उद्देश्य इन स्वतंत्रता सेनानियों की तस्वीरों और जीवन के अनुभवों, संघषोर्ं और भारत की स्वतंत्रता के लिए दिए गए उनके बलिदानों को प्रदर्शित करना था। प्रदर्शनी में प्रस्तुत किए गए कुछ जिलों में – अजमेर, अलवर, भरतपुर, डूंगरपुर, जयपुर, कोटा और सवाई माधोपुर शामिल हैं।

- Advertisement -

इस अवसर पर, डॉ. बी.डी. कल्ला ने कहा कि भारत के स्वतंत्रता संग्राम में भाग लेने वाले सभी स्वतंत्रता सेनानी हमारे सम्मान के पात्रहैं। इस प्रदर्शनी का आयोजन भविष्य की पीढ़ी को इतिहास से अवगत कराने, स्वतंत्रता के महत्व को समझने और इन स्वतंत्रता सेनानियों की वीर गाथाओं को जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से किया गया है। इसमें राजस्थान के 200 से अधिक स्वतंत्रता सेनानियों के संघर्ष, जिलेवार और उनके संबंधित क्षेत्रों में भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में उनके सक्रिय योगदान को प्रदर्शित किया गया। भारत के स्वतंत्रता संग्राम की गाथाओं को पढ़कर आने वाली पीढ़ी एक नए और मजबूत भारत के निर्माण के लिए प्रेरित होगी।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.