Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

50 निकायों के 14 लाख से ज्यादा मतदाता करेंगे 7249 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला, मतदान कल

 

50 निकायों के 14 लाख से ज्यादा मतदाता करेंगे 7249 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला, मतदान कल

_निर्वाचन आयोग की ओर से सभी तैयारियां पूर्ण_
_सभी निकायों में मतदान 11 दिसंबर को सुबह 8 से 5 बजे तक होगा_
_43 नगर पालिका और 7 नगर परिषदों के 1775 वार्डों के मतदाता कर सकेंगे मताधिकार का इस्तेमाल_
_25 पर्यवेक्षकों की निगरानी में होंगे स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव_
_आयुक्त ने कोविड के दिशा-निर्देशों की पालना के साथ की मतदान की अपील_

जयपुर 10 दिसंबर। प्रदेश के 12 जिलों की 50 नगर निकायों (43 नगर पालिका और 7 नगर परिषद) में सदस्य पदों के लिए शुक्रवार को प्रातः 8 से सायं 5 बजे तक मतदान होगा। आयुक्त श्री पीएस मेहरा ने सभी मतदाताओं से कोविड के दिशा-निर्देशों की पालना के साथ मतदान करने की अपील की है।

आयुक्त ने कहा कि राज्य में पिछले दिनों सम्पन्न हुए पंचायत, नगर निगम, पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्यों के चुनाव में मतदाताओं ने पूरे जोश-उत्साह और कोविड के दिशा-निर्देशों के साथ सावधानीपूर्वक मतदान कर एक सजग नागरिक होने की भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि निकाय चुनाव में भी मतदाताओं से लोकतंत्र के इस उत्सव में सक्रिय भागीदारी की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करें व औरों को भी मतदान के लिए प्रेरित करें।

श्री मेहरा ने कहा कि सभी मतदाता अपने घर से मास्क लगाकर मतदान के लिए जाएं। मतदान केंद्र में जाने से पहले हाथों को सेनेटाइज करें और मतदान के समय पंक्ति में खड़े रहने के दौरान चिन्हित गोलों पर खड़े रहकर या उचित दरी बनाते हुए अपनी बारी का इंतजार करें। उन्होंने कहा कि मतदान के दौरान सीनियर सिटीजन और दिव्यांगजनों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। उन्होंने मतदाता, उम्मीदवार या उनके समर्थकों से मतदान केंद्र या आसपास भीड़ या समूह में खड़े नहीं रहने की भी अपील की।

14 लाख से ज्यादा मतदाता कर सकेंगे मतदान
चुनाव आयुक्त ने बताया कि 43 नगर पालिका और 7 नगर परिषदों के 1775 वार्डों के लिए 11 दिसंबर को मतदान होगा। उन्होंने बताया कि 2622 मतदान केंद्रों पर कुल 14 लाख 32 हजार 233 मतदाता हैं, जिनमें से 7 लाख 46 हजार 663 पुरुष, 6 लाख 85 हजार 542 महिला और 28 अन्य मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। गौरतलब है कि सदस्य पद के लिए 7249 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।

अध्यक्ष पद के लिए मतदान 20 को
श्री मेहरा ने बताया कि अध्यक्ष के लिए 14 दिसंबर को लोक सूचना जारी होगी। नामांकन पत्र 15 दिसंबर अपराह्न 3 बजे तक प्रस्तुत किए जा सकेंगे। उन्होंने बताया कि नामांकन पत्रों की संवीक्षा की तिथि 16 दिसंबर को होगी, जबकि 17 दिसंबर को अपराह्न 3 बजे तक अभ्यर्थिता वापिस ली जा सकेगी। चुनाव चिन्हों का आवंटन 17 दिसंबर को किया जाएगा। अध्यक्ष के लिए मतदान 20 दिसंबर को प्रातः 10 बजे से अपराह्न 2 बजे तक किया जाएगा, जबकि मतगणना मतदान समाप्ति के तुरन्त बाद होगी। उन्होंने बताया कि इसी तरह उपाध्यक्ष के लिए निर्वाचन 21 दिसंबर को होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.