Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

- Advertisement -

- Advertisement -

माइक्रो प्लानिंग, मॉनिटरिंग और मोबिलाइजेशन से होगा  टीकाकरण का शत-प्रतिशत लक्ष्य अर्जित:  निरंजन आर्य

- Advertisement -

जयपुर, 28 जनवरी। मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान के तहत  नियमित टीकाकरण से वंचित रहे लाभार्थियों का टीकाकरण सुनिश्चित कर शत-प्रतिशत लक्ष्य अर्जित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि माइक्रो प्लानिंग, मॉनिटरिंग और मोबिलाइजेशन से ही यह लक्ष्य हासिल किया जा सकता है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे टीकाकरण के टारगेट ऊंचे रखें और प्रदेश को सम्पूर्ण टीकाकरण के लक्ष्य तक पहुंचाने की राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप कार्य योजना तैयार करें।

- Advertisement -

मुख्य सचिव ने राज्य में 8 फरवरी से शुरू हो  रहे सघन मिशन इन्द्रधनुष 3.0 टीकाकरण अभियान की सफल क्रियान्विति के लिए आयोजित स्टेट स्टीयरिंग कमेटी की बैठक में यह बात कही। उन्होंने बताया कि यह अभियान दो चरणों में होगा। पहला चरण 8 फरवरी तथा दूसरा चरण 8 मार्च से आरम्भ होगा, जिसके तहत नियमित टीकाकरण से छूटे व वंचित रहे जन्म से 2 वर्ष तक के बच्चों व गर्भवती महिलाओं को निःशुल्क टीके लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि प्रत्येक चरण के तहत 15 दिन तक टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा।
उन्होंने कहा कि इस अभियान में शिक्षा विभाग, ग्रामीण एवं पंचायती राज विभाग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग, शहरी विकास विभाग सहित विभिन्न विभाग आपस में सहयोग कर मिशन को सफल बनाए। उन्होंने अभियान के दौरान सभी टीकाकरण सत्रों के व्यवस्थित रूप से संचालन करने के साथ ही, मॉनीटरिंग तथा व्यापक प्रचार-प्रसार करने के भी निर्देश दिये। श्री आर्य ने कहा कि वे लोग जो किसी भी कारण से टीकाकरण को नहीं अपनाना चाहते हैं, उन्हें अभिप्रेरित कर इस अभियान से जोड़ने में आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की महत्त्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। इससे पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन के स्टेट हैड राकेश विश्वकर्मा ने गत सघन इन्द्रधनुष अभियानों में प्रदेश की उपलब्धियों और आगे के लक्ष्य के बारे में प्रेजेन्टेशन के माध्यम से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस बार प्रदेश के 24 जिलों को अभियान के तहत चुना गया है।
बैठक में मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन श्री नरेश कुमार ठकराल उपस्थित थे। इस अवसर पर प्रमुख शासन सचिव जनजाति क्षेत्रिय विकास  शिखर अग्रवाल, नगरीय विकास एवं आवासन विभाग के प्रमुख शासन सचिव भास्कर सावंत, स्वायत्त शासन विभाग के शासन सचिव श्री भवानी सिंह देथा, शासन सचिव महिला एवं बाल विकास विभाग केके पाठक, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं विभाग के शासन सचिव नीरज के पवन, गृह विभाग के विशिष्ट शासन सचिव सरवन कुमार, सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग आयुक्त महेन्द्र सोनी, यूनिसेफ के प्रतिनिधि तथा अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों ने वीसी के माध्यम से बैठक में हिस्सा लिया।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.