Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

- Advertisement -

- Advertisement -

चिकित्सा मंत्री ने किया नर्सिंग काउंसिल के वेब पोर्टल का शुभारंभ

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय नर्सिंग दिवस के अवसर पर प्रदेश में कार्यरत सभी नर्सिंगकर्मियों को बधाई व शुभकामना दी

- Advertisement -

- Advertisement -

जयपुर, 12 मई 2021 । चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय नर्सिंग दिवस के अवसर पर प्रदेश में कार्यरत सभी नर्सिंगकर्मियों को बधाई व शुभकामना दी। उन्होंने इस अवसर पर नर्सेज रजिस्ट्रेशन एवं अन्य कार्यों के लिए राजस्थान नर्सिंग काउंसिल द्वारा तैयार किए गए वेब पोर्टल का शुभारंभ किया। उन्होंने बताया कि नर्सिंगकर्मियों की पदनाम परिवर्तन की मांग पर राज्य सरकार सकारात्मक दृष्टिकोण से विचार कर रही है।

डॉ शर्मा ने राजस्थान नर्सिंग काउंसिल द्वारा तैयार किए गए वेब पोर्टल को उपयोगी बताते हुए विश्वास व्यक्त किया कि इस पोर्टल से नर्सिंगकर्मियों को दूर-दराज से रजिस्ट्रेशन एवं अन्य कार्यों के लिए जयपुर आने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से नर्सिंगकर्मियों के समय और धन दोनों की बचत होगी।

चिकित्सा मंत्री ने कहा कि कोरोना के वैश्विक संक्रमण के समय नर्सिंग कर्मी डॉक्टर और मरीज के बीच का एक ब्रिज के रूप में समर्पित भाव से सेवाएं दे रहे हैं। नर्सिंगकर्मियों ने कंधे से कंधा मिलाकर महामारी का डटकर मुकाबला किया है। इसी का परिणाम है कि हम हजारों लोगों की जान बचा पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि नर्सिंग का प्रोफेशन भारत में ही नहीं पूरे विश्व में नोबल प्रोफेशन के तौर पर देखा जाता है।

डॉ. शर्मा ने बताया कि ‘दा लेडी विथ द लैम्प’ के रूप में विश्वविख्यात फ्लोरेंस नाइटेंगल के जन्म दिवस के रूप में पूरी दुनिया में नर्सिंग दिवस मनाया जाता है। फ्लोरेंस नाइटेंगल ने अपनी सेवा और समपर्ण की भावना से विश्व के इतिहास में अपना नाम अमर कर दिया। युद्धकाल के दौरान उन्होंने दवाइयों की कमी, स्टाफ की कमी और अत्यन्त विपरीत परिस्थितियों में भी अदम्य साहस का परिचय देते हुए सेवा की नई मिसाल कायम की। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि दया और करुणा की प्रतिमूर्ति फ्लोरेंस नाइटएंगल के जन्म दिवस के अवसर पर सभी नर्सिंगकर्मी पूर्ण निष्ठा और समपर्ण भावना के साथ रोगियों की सेवा करने का संकल्प लेंगे और पीड़ित मानवता की सेवा में अपनी भूमिका का निर्वहन करेंगे।

चिकित्सा मंत्री ने बताया कि हमारी सरकार ने नर्सिंगकर्मियों की कमी को पूरा करने के लिये लम्बे समय से लम्बित रिक्त पदों को भरने के मार्ग मेें आ रही अड़चनों को दूर कर हजारों पदों पर स्थायी भर्ती की है। आगे भी आवश्यकतानुसार नर्सिंग कर्मियों की भर्ती की जाएगी। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार नर्सिंग के क्षेत्र में आने वाली समस्याओं व चुनौतियां का आकलन कर उन्हें दूर करने के प्रयास कर रही है।

डॉ. शर्मा ने इस अवसर एयू फाइनेंस की ओर से उपलब्ध कराए गए मास्क एवं सेनेटाइजर का सांकेतिक रूप से वितरण भी किया। इस अवसर निदेशक जन स्वास्थ्य डॉ. केके शर्मा, नर्सिंग कांउसिल के रजिस्ट्रार श्री महेश शर्मा एवं श्री नरेन्द्र सिंह शेखावत सहित नर्सिंग प्रतिनिधिगण मौजूद थे। इस वर्चुअल समारोह में प्रदेश भर के नर्सिंग कॉलेज प्रिंसिपल एवं नर्सिंग अधीक्षकगण भी शामिल रहे।

10 बायपैप मशीन भेंट
चिकित्सा मंत्री को इस अवसर पर ट्रांसएशिया बायो मेडिकल लिमिटेड कंपनी की ओर 10 बायपैप मशीन भेंट की गई। उन्होंने कोरोना काल में इस सहयोग के लिए ट्रांसएशिया बायो मेडिकल लिमिटेड कंपनी के प्रतिनिधियों के प्रति साधुवाद व्यक्त किया।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.