Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

- Advertisement -

- Advertisement -

श्रमदान से चमकाया महरमपुर तालाब

- Advertisement -

झुंझुनूं ,चिड़ावा 09जुलाई 2021 । रामकृष्ण जयदयाल डालमिया सेवा संस्थान द्वारा किये जा रहे श्रमदान अभियान के तहत संस्थान की प्रेरणा और सहयोग का परिणाम अब चिड़ावा के लगभग सभी गांवों में देखने को मिल रहा है। आस-पास के गांवों में हो रहे श्रमदान के कार्य से अन्य गांवों के ग्रामीण भी जागरूक हो रहे है और श्रमदान में भूमिका निभा कर अपने – अपने गावं में स्वच्छता की ओर कदम बढा रहे है फिर चाहे वह तालाब हो चाहे गावं के आम रास्ते हो या पानी के नालीयां हो। इसके अलावा जलसंरक्षण के प्रयास कर रहे है।
ऐसा ही श्रमदान कार्यक्रम संस्थान के कृषि पर्यवेक्षक राकेश महला की अगुवाई में गांव महरमपुर में ग्राम विकास समिति, ग्रामीणों के सहयोग से एक दिवसीय श्रमदान अभियान रखा गया में हुआ । जिसमें कार्यक्रम के मुख्य अतिथि संस्थान सलाहकार निरंजन सिंह, विशिष्ट अतिथि खण्ड विकास अधिकारी चिड़ावा रणसिंह, सोलाना ग्राम पंचायत सरपंच सुनिल झाझड़िया, सोलाना से सेठ बजरंगलाल, प्राचार्या राजकीय संस्कृत विद्यालय महरमपुर, नत्थूराम शर्मा, संस्थान के परियोजना प्रबंधक भूपेन्द्र पालीवाल, जल संसाधन एंव ग्रामीण विकास समन्वयक संजय शर्मा उपस्थित रहे।

- Advertisement -

उपस्थित सभी अतिथियों द्वारा श्रमदान कार्य का शुभारम्भ किया गया। अतिथियों एंव गांव के समस्त पुरूष एंव महिलाओं द्वारा गांव के तालाब की साफ-सफाई की गयी। तालाब के अन्दर जमा मिट्टी को बाहर निकाला गया तालाब को पानी संचयन के लिए तैयार किया ताकि आगामी बरसात के दौरान तालाब में पूरा पानी एकत्रित हो सके और तालाब के अन्दर उगे खरपतवार एंव घास-फूस को हटाया और तालाब के बाहर भी चारों तरफ से साफ-सफाई की गयी।
कार्यक्रम में संस्थान के आहवान पर तालाब के चारों तरफ एंव स्कूल परिसर के सामने की भूमि पर पौधारोपण कार्यक्रम करने व पौधों की सुरक्षा के लिए समस्त ग्रामीणों द्वारा 41 हजार रूपये की आर्थिक (चन्दा) राशि एकत्रित की गयी जिससे चारो तरफ तारबंदी करने का लक्ष्य रखा गया है।

कार्यक्रम में निरंजन सिंह ने सभी ग्रामीणों से वर्षाजल संरक्षण एंव स्वच्छता के प्रति अपने विचारो से ग्रामीणों को सम्बोधन किया। खण्ड विकास अधिकारी चिड़ावा ने भी इस कार्य के लिए संस्थान और ग्रामीणों का आभार व्यक्त किया।  संस्थान के परियोजना प्रबंधक भूपेन्द्र पालीवाल ने कहा कि ग्रामीणों की वर्षाजल संरक्षण और स्वच्छता के प्रति लग्न और श्रमदान कार्यक्रम को देखकर खुशी होती है कि समाज के सभी वर्गों में इन सबके प्रति जागरूकता बढ रही है। उन्होनें गांव की ग्राम विकास समिति और ग्रामीणों का आभार व्यक्त किया और कहा कि भविष्य में भी इसी प्रकार विकास कार्यों में अपनी भूमिका का निर्वहन करते रहे। संस्थान के जल संसाधन एंव ग्रामीण विकास समन्वयक संजय शर्मा ने कार्यक्रम का संचालन किया और वर्षाजल संग्रहण एंव स्वच्छता पर अपने विचार रखे। कार्यक्रम में संस्थान पर्यवेक्षक अजय बलवदा, सोमवीर लाम्बा,ग्राम विकास समिति के अध्यक्ष, सभी सदस्य एंव ग्रामवासी उपस्थित रहे।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.