Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

- Advertisement -

- Advertisement -

वर्ल्ड स्काउट कॉन्फ्रेन्स में जे.सी.महान्ति ने किया भारत का प्रतिनिधित्व

विश्व शान्ति और समृद्धि के लिए स्काउट आन्दोलन की भूमिका की तय -भारत स्काउट व गाइड के इन्टरनेशनल कमिश्नर

- Advertisement -

जयपुर, 30 अगस्त 2021। 42वें विश्व स्काउट सम्मेलन की शिखर बैठक में 25 से 29 अगस्त, 2021 तक  जे.सी.महान्ति ने भारत स्काउट व गाइड के इन्टरनेशनल कमिश्नर के रूप में भाग लिया। इस सम्मेलन में 172 देशों ने भाग लिया। 5 दिवसीय सम्मेलन के दौरान संगठन के कार्य को विश्व शन्ति एवं समृद्धि के लिए अधिक प्रभावी बनाने के विषय पर विस्तृत चर्चा हुई।

- Advertisement -

भारत स्काउट व गाइड के इन्टरनेशनल कमिश्नर  जे.सी.महान्ति सहित देश के 20 पदाधिकारियों व युवा प्रतिनिधियों ने भारत स्काउट व गाइड के नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय मुख्यालय पर उपस्थित होकर विश्व स्काउट सम्मेलन में राष्ट्र का प्रतिनिधित्व करते हुए विश्व स्काउट आन्दोलन के भविष्य को दिशा प्रदान करने हेतु अपने विचार वैश्विक पटल पर रखे और विश्व समुदाय द्वारा सुझाये गये विचारों और उपायों की पालना के लिए कार्य-योजना बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

 महान्ति ने बताया कि ‘‘ब्रिजिंग द वल्र्ड‘‘ थीम पर आयोजित सम्मेलन में कोविड-19 जैसी समस्या का एकता एवं दृढता के साथ सामना करने का संकल्प लिया गया। एसडीजी के अन्तर्गत विविध मुद्दों पर चर्चा की गई तथा गरीबी, सबके लिए स्वास्थ्य, शिक्षा का अधिकार, शुद्ध पेयजल, पर्यावरण, जैव विविधता, महिला सशक्तिकरण, विश्व शान्ति आदि विषयक समस्याओं के समाधान हेतु संकल्प लिया गया।

 महान्ति ने बताया कि इन संकल्पों की राजस्थान स्काउट गाइड द्वारा प्राप्ति हेतु कार्य योजना तैयार की जायेगी जिसमें युवाओं को ग्रामीा, जिला, संभाग एवं राज्य स्तर पर संगठित एवं सक्रिय करने के लिए सतत प्रयास किये जायेंगे। आजादी का अमृत महोत्सव की क्रियान्विति में इन विषयों को प्राथमिकताओं दी जायेगी।

42वां विश्व स्काउट सम्मेलन स्काउट आंदोलन के 100 साल के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा आयोजन है, जिसने दुनिया भर के 3,500 प्रतिभागियों को स्काउट आंदोलन के मानकों, नीतियों और साझा लक्ष्यों को आकार देने में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए एक मंच प्रदान किया गया।

 

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.