Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

- Advertisement -

- Advertisement -

झुंझुनूं जिले में प्रथम चरण के चुनावों में तीनों पंचायत समितियों में कांग्रेस के प्रधान बनने की बनी संभावना

- Advertisement -

झुंझुनूं। जिले के तीन पंचायत समितियों के चुनाव 23 नवंबर को संपन्न हुए है। जिनके नतीजे आठ दिसंबर को आने है। परंतु राजनैतिक जानकार मान रहे है कि तीनों ही पंचायत समितियों पर प्रधान कांग्रेसी के बनने की पूरी-पूरी संभावना है। माना जा रहा है कि मंडावा विधायक रीटा चौधरी अपने विधानसभा क्षेत्र की अलसीसर व मंडावा पंचायत समितियों में प्रधान अपने समर्थकों को बनाने में सफल हो जाएंगी। वहीं जिला मुख्यालय की झुंझुनूं पंचायत समिति का प्रधान भी कांग्रेस का ही बनने का आंकलन किया जा रहा है। यहां झुंझुनूं विधायक बृजेंद्र ओला के समर्थक का प्रधान बनना तय माना जा रहा है।

- Advertisement -

राजनैतिक सूत्रों के अनुसार मंडावा पंचायत समिति के 15 वर्डो में से कांग्रेस को एक वार्ड से निर्विरोध शारदा देवठिया निर्वाचित को गई थी। वहीं मंडावा के 14 वार्डो में हुए चुनाव में कांग्रेस समर्थक 10 वार्ड जीतने का दावा कर रहे है। वहीं भाजपाई आठ या 9 वार्डो पर अपनी जीत मान रहे है। लेकिन राजनैतिक प्रबुद्धजनों का आंकलन है कि भाजपा पांच या छ: वार्डो पर ही जीत पायेगी। जबकि कांग्रेस आठ या नौ सीटों पर बाजी मारने में सफल होंगी। माना जा रहा है कि मंडावा पंचायत समिति प्रधान की सबसे प्रबल दावेदार वार्ड सात से निर्विरोध निर्वाचित होने वाली शारदा देवठिया ही है। वहीं अलसीसर पंचायत समिति के कुल 19 वार्डो में कांग्रेस समर्थक 13 से 14 सीटे मान रहे है। वहीं भाजपा समर्थक आठ से दस सीटों पर अपनी जीत मान रहे है। जबकि राजनैतिक प्रबुद्धजनों के अनुसार कांग्रेस को 12 से 15 तथा भाजपा चार से सात वार्ड जीत सकती है। ऐसी स्थिति में यहां कांग्रेस का प्रधान बनना तय है।

यहां कांग्रेस का प्रधान के प्रमुख दावेदारों में रामलाल शिक्षण संस्थान परिवार से सावित्री देवी को माना जा रहा है। वहीं पूर्व प्रधान पति घासीराम पूनिया की पत्नि सहित दो सीटों पर चुनाव लड़ रहे है। ऐसी स्थिति में घासीराम पूनिया भी प्रमुख दावेदार के रूप में माने जा रहे है। यह तो वक्त बताएंगा कि मंडावा विधायक अपने किस चहेते की प्रधान के रूप में ताजपोसी करेंगी। इसी प्रकार झुंझुनूं पंचायत समिति के कुल 21 वार्डो में से भाजपा समर्थक सात से दस व कांग्रेस समर्थक 12 से 15 व दो से तीन निर्दलीयों की जीत मान रहे है। जबकि राजनैतिक प्रबुद्धजनों का मानना है कि यहां कांग्रेस 11 से 14 वार्ड जीत सकती है। वहीं भाजपा पांच से आठ वार्ड जीत सकती है। वहीं दो निर्दलीय भी जीत कर आ सकते है। यदि ऐसी स्थिति बनती है तो यहां भी कांग्रेस का ही प्रधान बनना तय है। माना जा रहा है कि झुंझुनूं विधायक बृजेंद्र ओला अपने समर्थक महेश चाहर की पत्नी पुष्पा चाहर को झुंझुनूं प्रधान बना सकते है। हांलाकि प्रधानों के चुनाव दस दिसंबर को होने है। प्रधान की कुर्सी किसके भाग्य में लिखी है, ये तो वक्त बताएंगा, परंतु यह तय है कि स्थानीय कांग्रेसी विधायक के आर्शीवाद के बिना प्रधान की कुर्सी पाना संभव नही होगा।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.