Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

- Advertisement -

- Advertisement -

पाली जिले में निरोगी राजस्थान व नशामुक्त भारत अभियान के तहत कोटपा एक्ट के तहत एक हजार से अधिक बनाए चालान

कोटपा एक्ट के तहत काटे चालान, दी नशे से दूर रहने की नसीहत

- Advertisement -

पाली, 31 दिसंबर 2020 । पाली जिले में निरोगी राजस्थान अभियान एवं नशा मुक्त भारत अभियान को प्रभावी बनाने के लिए चिकित्सा विभाग की ओर से गुरूवार को जिले में दिसंबर माह के अंतिम दिन नो टोबेको डे मनाया गया। इस दौरान जिलेभर में कोटपा एक्ट के तहत कार्यवाही की गई। सीएमएचओ डाॅ.आरपी मिर्धा के नेतृत्व में चिकित्सा विभाग ने माह के अंतिम तिथी 31 दिसंबर को तंबाकू निषेध दिवस पर कार्यवाही कर एक हजार से अधिक लोगों का कोटपा एक्ट के तहत चालान काटे। साथ ही वहां के आसपास के लोगों को नशे से दूर रहने की नसीहत देकर जागरूक किया। इस अभियान में प्रशासनिक अधिकारी व जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग रहा।

- Advertisement -

सीएमएचओ डाॅ.आरपी मिर्धा ने बताया कि निरोगी राजस्थान अभियान एवं नशा मुक्त भारत अभियान में राष्ट्रीय तम्बाकू नियन्त्रण कार्यक्रम के तहत आमजन को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने तथा कोटपा एक्ट 2003 के बारे में व्यापक प्रचार-प्रसार संबंधित अभियान सीएमएचओ डाॅ.आरपी मिर्धा ने निर्देशन में पाली जिले के समस्त ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारियों ने 31 दिसंबर 2020 को माह का अंतिम दिवस होने के कारण क्षेत्र के समस्त तंबाकू उत्पाद विक्रेताओं के प्रतिष्ठान बंद रखने तथा कोटपा अधिनियम के अंतर्गत सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान करते हुए पाए जाने वाले लोगों पर चालान बनाए। साथ ही जो तंबाकू उत्पाद विक्रेता दुकान खोल कर बैठे हैं उनकी गहनता से जांच की गई तथा यह सुनिश्चित किया गया दुकानदार बीड़ी-सिगरेट खुली नहीं बेचे, बंद पैकेट ही बेचे। कार्यवाही के दौरान यह भी देखा गया कि प्रत्येक दुकान पर कोटपा के साइन बोर्ड लगे हुए हा,े किसी भी दुकान पर किसी बच्चे को तंबाकू उत्पाद का क्रय विक्रय ना हो, यदि इस नियम की अवहेलना पाई जाती है तो तंबाकू उत्पाद विक्रेता का भी चालान बनावे। इसको टीमों ने गंभीरता से लिया। 
        इस मौके पर सीएमएचओ डाॅ.आरपी मिर्धा ने दुकानदारों से आव्हान किया कि वे कोटपा एक्ट के नियमों का पालन करें तथा खुली बीड़ी-सिगरेट नहीं बेचें। इस अभियान के तहत पाली में चिकित्सा विभाग ने जिले में गठित टीमों द्वारा कोटपा एक्ट 2003 के तहत एक हजार से अधिक चालान काटे गए, जिनमें धारा-4 में सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान करने वाले लोगों के चालान बनाए गए तथा धारा-5 व 6 में दूकानों पर तम्बाकू सूचना का बोर्ड प्रदर्शन नहीं करने पर दुकानदारों के चालान बनाये गए। इस अभियान के दौरान लोगों की काउंसलिंग कर नशे से दूर रहने के लिए जागरूक किया गया। साथ ही जिले भर में तंबाकू संबंधित बोर्ड हटाए गए। साथ ही दुकानों पर फूड लाइसेंस के बारे में भी जानकारी ली गई। कार्यवाही के दौरान किराणा व पान की दुकानों के काउटर पर लगे हुए प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष प्रदर्शन करने वाले तंबाकू विज्ञापन बोर्ड, स्टीकर्स को मौके पर हटवाया गया। साथ ही इन दुकानदारों को भविष्य में इस तरह के बोर्ड व स्टीकर्स नहीं लगाने की नसीहत दी गई।
———————-
सीएमएचओ ने संभाली कमान 
राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत गुरूवार को नो टोबेको डे पर जिले भर में चिकित्सा विभाग की ओर से चलाए गए अभियान की कमान पाली सीएमएचओ डाॅ.आरपी मिर्धा ने संभाली। सीएमएचओ डाॅ.आरपी मिर्धा स्वयं सवेरे ही अपनी टीम के साथ पुराना हाउसिंग बोर्ड क्षेत्र एवं खारड़ा गांव में दुकानों पर तंबाकू उत्पाद बेचने पर दुकानदारों के खिलाफ चालान की कार्यवाही की गई। जिला मुख्यालय पर की गई कोटपा एक्ट की कार्यवाही के दौरान एएनएम प्रशिक्षण केंद्र के प्रिंसीपल केसी सैनी, एनटीसीपी के जिला सलाहकार डाॅ.सतीश पूनिया, यूपीएम जितेन्द्र परमार, जिला आईईसी समन्वयक नंदलाल शर्मा, एफसीएलओ विजय छीपा, डीईओ रेवंतराम, एसआरकेपीएस के प्रतिनिधि सोनित मंडल आदि रहे। वहीं ब्लाॅक स्तर पर सभी बीसीएमओ व उनकी टीम द्वारा चालान की कार्यवाही की गई।
—————-
कार्यवाही को देख दुकान छोड़ भागे दुकानदार
पाली। पाली जिले में राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत गुरूवार को चलाए गए अभियान में चिकित्सा विभाग एवं अन्य अधिकारियों ने कार्यवाही कर दुकानों पर तंबाकू उत्पाद बेचने वालों के खिलाफ चालान की कार्यवाही की गई। इस दौरान कई दुकानदारों ने तो अपनी दुकानों को खुली ही छोड़ कर वहां से भाग गए। तो कई दुकानदार तो अपनी दुकानों के ताले लगाकर फरार हो गए।
—————–
पाली एसडीएम ने भी खैरवा में काटे चालान
निरोगी राजस्थान एवं नशा मुक्त भारत अभियान के तहत गुरूवार को चलाए गए अभियान में भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी एवं पाली एसडीएम उत्सव कौशल ने भी खैरवा गांव में कोटपा एक्ट के तहत दुकानदारों के खिलाफ कार्यवाही कर चालान काटे। इस दौरान उन्होंने दुकानदारों से आव्हान किया कि वे कोटपा एक्ट के नियमों का पालन करें तथा खुली बीड़ी-सिगरेट नहीं बेचें। इस अभियान के दौरान खैरवा गांव के जनप्रतिनिधि भी साथ रहे।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.