Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

- Advertisement -

- Advertisement -

राष्ट्र के निर्माण में शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका

 युवा पीढ़ी को संस्कारवान, चरित्रवान बनावें - अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री

- Advertisement -

जैसलमेर, 05 सितम्बर2021। पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन् के जन्म दिवस को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया गया। जैसलमेर में लॉयन्स क्लब के तत्वाधान में अमर शहीद सागरमल गोपा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्रांगण में अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद के मुख्य आतिथ्य एवं नगर परिषद सभापति हरिवल्लभ कल्ला की अध्यक्षता में शिक्षक सम्मान समारोह आयोजित हुआ।

- Advertisement -

अल्पसंख्यक मामलात् मंत्री शाले मोहम्मद ने शिक्षक दिवस पर सभी को बधाई देते हुए कहा कि राष्ट्र के निर्माण में शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षक की निष्ठा, समर्पण, उतरदायित्व व समाज निर्माण में अतुल्य भूमिका हैं। उन्होंने शिक्षकों से आह्वान किया कि वे युवा पीढ़ी को शिक्षा के साथ ही संस्कारवान एवं चरित्रवान बनाने में अपनी अहम भूमिका अदा करे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय कार्यक्रमों में भी शिक्षकों की महत्ती भूमिका रहती हैं एवं वे समर्पण भाव से कार्य कर सभी कार्यक्रमों को सफल बनाते हैं। उन्होंने कोविड महामारी के दौरान डिजिटल शिक्षा के साथ ही स्माईल कार्यक्रम के तहत शिक्षकों में बच्चों को घर पर जाकर शिक्षा अर्जित कराई एवं कोविड में सराहनीय सेवाएं दी इसके लिए वे बधाई के पात्र हैं।

 

शिक्षकों की हर क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका
अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने कहा कि सरकार शिक्षा के क्षेत्र में सदैव अग्रणीय हैं। उन्होंने कहा कि जैसलमेर में भी शिक्षा का अलख जगा हैं एवं यहां पर भी फतेहगढ़, भणियाणा में महाविद्यालय खोले गए वहीं कई विद्यालयों में वाणिज्य एवं कृषि संकायों को चालू किया गया, जिससे भी युवा पीढ़ी को उच्च शिक्षा अर्जित करने में सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि जैसलमेर जैसे छोटे जिले में मेड़िकल कॉलेज का खुलना मुख्यमंत्री का दिया हुआ तोहफा है उसके प्रति जिले की पूरी जनता उनकी ऋणी हैं। उन्होंने सम्मानित होने वाले सभी शिक्षकों को भी अपनी ओर से हार्दिक शुभकामनाएं दी ।

 

अतिथियों ने किया शिक्षकों का सम्मान
अल्पसंख्यक मामलात् मंत्री, सभापति के साथ ही अतिथियों ने शिक्षा जगत के क्षेत्र में श्रेष्ठ कार्य करने वाले 37 शिक्षकों का माल्यार्पण कर, प्रशंसा पत्र एवं स्मृति चिन्ह् प्रदान कर बहुमान किया।

 

इस मौके पर लॉयन्स क्लब के पदाधिकारियों के साथ ही सदस्य, समाजसेवी खटन खां, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी कमलकिशोर व्यास, जितेन्द्रसिंह, शिक्षकगण, नगर के प्रबुद्ध नागरिक उपस्थित थे। इस मौके पर कार्यक्रम की संचालनकर्ता आरती मिश्रा का भी सम्मान किया गया। कार्यक्रम के प्रारम्भ में अतिथियों ने मां सरस्वती एवं डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन् की तस्वीर पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्ज्वलित किया। बालिकाओं ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.