Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

Alert! मोबाइल चार्ज करने पर भी बैंक अकाउंट हो जाता है खाली, जानें कैसे

अगर आप किसी चार्जिंग स्टेशन पर अपना फोन चार्ज करने करते हैं तो यहां चार्ज करने से पहले दो बार सोचें। आपका अकाउंट खाली हो सकता है। मैलवेयर आपके फोन को ढूंढ कर उसे संक्रमित कर सकता है, जिससे हैकर्स को आपका पासवर्ड और डेटा चोरी करने का मौका मिल सकता है। यह चेतावनी जारी की है देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने 42 करोड़ ग्राहकों को कहीं भी मोबाइल चार्ज नहीं करने की सलाह दी है। दरअसअसल आजकल फ्रॉड करने वाले चार्ज करते वक्त वायरस भेजकर फोन को हैक कर ऑनलाइन खाते से जुड़े पासवर्ड और अन्य डेटा चोरी कर रहे हैं। इस कारण भारतीय स्टेट बैंक ने एक ट्वीट कर इससे जुड़े खतरे से लोगों को सावधान किया है। बैंक ने कहा, किसी भी पब्लिक प्लेस के चार्जिंग स्टेशन में फोन चार्ज करने से पहले सौ बार सोचें। आपके फोन का डेटा चंद ही मिनटों में है​क किया जा सकता है।

State Bank of India

@TheOfficialSBI

चार्जिंग स्टेशन पर अपना फोन चार्ज करने से पहले दो बार सोचें।
मैलवेयर आपके फोन को ढूंढ कर उसे संक्रमित कर सकता है,
जिससे हैकर्स को आपका पासवर्ड और डेटा चोरी करने का मौका मिल सकता है।

आमतौर पर सभी फोन में चार्जिंग पोर्ट भी डेटा कनेक्शन और यूएसबी के तौर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसी की मदद से हैकर्स आपके फोन में मालवेयर इंस्टॉल कर सकते हैं या आपके फोन से डेटा कॉपी कर सकते हैं। ग्राहकों का पर्सनल डेटा चोरी करना यह एक तरह का साइबर अटैक है, जो फोन के चार्जिंग पोर्ट की मदद से काम करता है।

चार्जिंग स्टेशन में अपना फोन चार्ज करने से बचना चाहिए। ऐसा भी हो सकता है वायरस की वजह से आपके फोन डेटा पर खतरा बढ़ सकता है। आप हैकर्स को अपने पासवर्ड और डेटा एक्सपोर्ट करने का मौका दे सकते हैं। बैंक ने सलाह दी है कि ग्राहक अपने फोन को किसी भी चार्जिंग स्टेशन पर चार्ज न करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.