Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

- Advertisement -

- Advertisement -

रीट परीक्षा के सफल संचालन को उच्च प्राथमिकता दी जाएं – मुख्य सचिव

- Advertisement -

जयपुर, 15 सितम्बर 2021। मुख्य सचिव  निरंजन आर्य ने कहा कि आगामी 26 सितम्बर को आयोजित होने वाली रीट परीक्षा के सफल संचालन को उच्च प्राथमिकता दी जाए तथा इस संबंध में अधिकारी लगातार समीक्षा बैठक लें, सबंधित विभाग तालमेल के साथ कार्य करें तथा इसकी लगातार मॉनिटरिंग हो।

- Advertisement -

 आर्य बुधवार को शासन सचिवालय में रीट परीक्षा के आयोजन की समीक्षा बैठक को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि रीट परीक्षा का आयोजन आगामी 26 सितम्बर को किया जाएगा, परीक्षा में लगभग 26 लाख अभ्यर्थी भाग लेंगे तथा परीक्षा को आयोजन दो पारियों में लगभग 4000 परीक्षा केन्द्रों पर होगा। उन्होंने कहा कि इस परीक्षा में बड़ी संख्या में अभ्यर्थी भाग लेंगे ऎसे में परीक्षा का सफलता पूर्ण आयोजन चुनौती भरा कार्य है, उन्होंने सबंधित विभागों को आपस में उचित तालमेल बैठाकर कार्य करने के निर्देश दिए जिससे कानून व्यवस्था एवं शांति बनी रहें।

आर्य ने कहा कि परीक्षा के दिन भारी संख्या में अभ्यर्थियों का आवागमन रहेगा, व्यवस्था को सुचारु बनाए रखने के लिए पुलिस विभाग द्वारा विस्तृत निर्देश जारी किए गए है। उन्होंने जोर देकर कहा कि परीक्षा की गरिमा बनाए रखने की जिम्मेदारी प्रशासन की है तथा इसमें किसी भी स्तर पर कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्रों पर पुलिस जाब्ता, मोबाइल वैन सहित तमाम तरह के इंतजाम किया जाए जिससे परीक्षा में किसी भी तरह की नकल न हों।

उन्होंने सभी जिला कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए कि परीक्षा के सफल आयोजन के लिए अतिशीघ्र योजना बनाएं तथा उसकी लगातार मॉनीटरिंग करें। उन्होेंने कहा कि परीक्षा आयोजन की माकूल इंतजामात करने के लिए आज से ही इसकी बागडोर संभाल लें तथा लगातार कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समिति की बैठक लें। उन्होंने कहा कि कलेक्टर प्रत्येक जिले में अभ्यर्थियों के आवागमन का रूट चार्ट बनाएं तथा माइक्रो स्तर पर आवागमन की व्यवस्था की जाएं।

बैठक में रीट परीक्षा में शामिल होने वाली अभ्यर्थियों के आवागमन, उनके लॉजिस्टिक, कोरोना गाइडलाइन की पालना, पुलिस बल का तैनाती, परीक्षा के दिन इंटरनेट पर पांबदी सहित विभिन्न विषयों पर चर्चा की गई। बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव शिक्षा विभाग श्री पी के गोयल ने परीक्षा के आयोजन के सफल संचालन के लिए विस्तार से विभागवार जिम्मेदारियों पर चर्चा की। बैठक में आर्य ने सभी जिलों के कलेक्टर एवं पुलिस अधीशकों से परीक्षा के आयोजन के दौरान व्यावहारिक समस्याएं तथा सफल संचालन के लिए सुझाव भी मांगे। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. धर्मपाल जारोली ने भी परीक्षा के सम्पूर्ण कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी।

बैठक में वित्त प्रमुख शासन सचिव  अखिल अरोड़ा, राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के आयुक्त  संदीप वर्मा, पुलिस महानिदेशक गृह रक्षा श्री यू. आर. साहू, अतिरिक्त महानिदेशक कानून एवं व्यवस्था  सौरभ श्रीवास्तव, सभी जिलों के संभागीय आयुक्त, परिवहन आयुक्त  महेन्द्र सोनी, सभी जिलों के कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक तथा संबंधित वरिष्ठ अधिकारी वीडियो कॅान्फ्रेंसिंग के माध्यम से मौजूद थे।

 

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.