Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

- Advertisement -

- Advertisement -

नवलगढ़ प्रधान दिनेश सुंडा का एक और नवाचार,पौधारोपण पर प्रधान टू पंच… वर्चुअल चर्चा

वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े पंच तक, कहा—ग्रामीणों से भी ऐसे ही होंगे रूबरू

- Advertisement -

 झुंझुनूं, नवलगढ़, 21 जून 2021|| अब तक किसी प्रकार की ग्रामीण विकास की चर्चा के लिए बैठकों का आयोजन पंचायत समिति सभागार में होता था। उसमें भी सरपंच तक के जनप्रतिनिधि ही शामिल हो पाते थे। मतलब पंचों से चर्चा नहीं हो पाती थी। लेकिन पंच भी ग्रामीण विकास और पंचायतराज की वो मजबूत कड़ी है। जिसे साथ में लिए बगैर कोई कार्यक्रम, कोई योजना धरातल तक नहीं ले जाई जा सकी। इसी सोच के साथ नवलगढ़ प्रधान दिनेश सुंडा ने पहली बार पंच तक के जनप्रतिनिधियों से गुरूवार को रूबरू हुए। वर्चुअल तरीके से यह पहली बैठक थी। जिसे अब नियमित करने पर भी विचार चल रहा है। बहरहाल, गुरूवार को प्रधान दिनेश सुंडा ने ब्लॉक की सभी 46 ग्राम पंचायतों के सरपंचों, पंचों, जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति सदस्यों तथा पंचायतों के ग्राम विकास अधिकारी, एलडीसी आदि स्टाफ सदस्यों के साथ बैठक की। जिसमें उन्होंने नवलगढ़ विधायक डॉ. राजकुमार शर्मा की प्रेरणा से चलाए जा रहे पौधारोपण अभियान को लेकर चर्चा की और कहा कि इस अभियान से ना केवल हम केवल नवलगढ़, बल्कि पूरे झुंझुनूं को हरा भरा कर सकते है। उन्होंने सभी पंचायतों में कम से कम 2100 पौधे लगाने का आह्वान किया और जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों को इसके लिए शपथ दिलाई। सुंडा ने कहा कि झुंझुनूं प्रशासन और पुलिस के साथ—साथ हर विभाग को साथ लेकर यह अभियान तेज गति से चल रहा है। इसलिए इसमें नवलगढ़ की हिस्सेदारी अधिक से अधिक हो, यह सुनिश्चित किया जाना है। इस मौके पर पंचायत समिति में प्रधान सुंडा के साथ एईएन जरनैलसिंह, सुखदेवसिंह मंडवारिया, एएओ राजेंद्र, पूर्णसिंह, सांवरमल मीणा, जेटीए रूपसिंह, रवि आदि मौजूद थे।

- Advertisement -

ग्रामीणों से भी होंगे रूबरू
प्रधान दिनेश सुंडा ने बताया कि वीडियो कांफ्रेंसिंग के साथ हर पंचायत के हर जनप्रतिनिधि और कर्मचारी के साथ चर्चा की गुरूवार को शुरूआत की गई है। इसमें पहली बार में सामने आई खामियों को दूर करके भविष्य में ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित करने का भी प्लान बनाया जाएगा कि एक निश्चित समयावधि में जनप्रतिनिधि, कर्मचारियों, नरेगा मजदूरों, मेटों और ग्रामीणों से रूबरू होकर उनकी समस्याओं को सुनकर समाधान करवाया जा सके। वहीं योजनाओं व कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में उनके सुझावों को साझा किया जा सके।

एक लाख पॉलिथिन भी बांटी जाएगी
इस मौके पर प्रधान दिनेश सुंडा ने पंचायत समिति के कर्मचारियों को आगामी साल के लिए पौध तैयार करने के लिए थैलियां बांटी और बताया कि पूरे ब्लॉक में एक लाख स्पेशल प्लांट्स बैग्स दिए जाएंगे। ताकि हर व्यक्ति नीम आदि के बीजों का संकलन कर अपने घर पर ही कम से कम 10 पौधे तैयार करें। ताकि आने वाले समय में पौधों की कमी ना हो और घर पर तैयार पौधे ही ​पेड़ों के रूप में विकसित की जा सके।

50 हजार रूपए खर्च करें, बाकि व्यवस्था भी करेंगे
प्रधान दिनेश सुंडा के सामने कई जनप्रतिनिधियों ने पौधों को पानी पहुंचाने के लिए कुछ समस्याएं बताई। जिसके लिए सुंडा ने कहा कि पौधों को नियमित पानी डालने और सार संभाल को लेकर पंचायतें अपने स्तर पर योजना बनाकर काम करें। जरूरत पड़ने पर पंचायत समिति भी सहयोग करेगी। वहीं हर पंचायत यह संकल्प लें कि वे पौधा लगाने, उसकी सार संभाल में कम से कम 50 हजार रूपए खर्च करेगी। ताकि लगाए हुए पौधों को जिंदा रखा जा सके।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.