Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

- Advertisement -

- Advertisement -

हरियाळो झुंझुनूं पंचायतीराज, वन, शिक्षा विभाग और आईसीडीएस मिलकर लगाएंगे लाखों पौधे

सरपंच और जनप्रतिनिधि भी करेंगे ‘हरियाळो झुंझुनूं’ में सहयोग

- Advertisement -

झुंझुनूं, 7 जून 2021 । जिले के हरा-भरा बनाने के लिए शुरु की गई पहल ‘हरियाळो झुंझुनूं’ के दिशा मे अब ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराजज, वन विभाग, शिक्षा विभाग और महिला एवं बाल विकास विभाग (आईसीडीएस) मिलकर लाखों पौधे लगाएंगे। सोमवार को जिला कलक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर उमरदीन खान ने पौधारोपण की समीक्षा बैठक लेते हुए बन विभाग को 5 लाख 50 हजार, ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग को 3 लाख पौधे, शिक्षा विभाग को महिला एवं बाल विकास विभाग को 8 हजार पौधे और वाटरशैड को 2 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य दिया है। खास बात यह है कि पौधारोपण के बाद इनके वृक्ष बनने तक सारसंभाल और सुरक्षा के लिए स्थानीय सरपंच र जनप्रतिनिधियों का सहयोग लिया जाएगा। स्थानीय भामाशाहों को भी मुहिम से जोड़ा जाएगा। वहीं पौधारोपण की जगह को बाड़ या तारबंदी से सुरक्षित भी किया जाएगा। जिला परिषद सीईओ जयप्रकाश नारायण ने बताया कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक सार्वजनिक जगह को सरपंचगण गोद ले रहे हैं। अभी तक 50 से अधिक सरपंचगणों ने पौधारोपण के बाद निगरानी और संरक्षण का वादा किया है।
वहीं वन विभाग भी वन भूमि के अलावा भी 82 जगहों पर पौधारोपण करेगा। वन विभाग इसके लिए गौशालाओं, स्वयंसेवी संस्थाओं का सहयोग लेगा। उप वन संरक्षक आर.के. हुड्डा ने बताया कि खनन क्षेत्रों में पौधारोपण पर विशेष फोकस रहेगा।
“जिले के सरपंचगण, प्रधान साहबान और भामाशाहों से अपील है कि हरयाळो झुंझुनूं मुहिम मे सहयोग करें। विभाग द्वारा सार्वजनिक स्थलों पर 5 सौ से 15 सौ पौधे लगाएं जाएंगे, स्थानीय जनप्रतिनिधि इन पौधों के संरक्षण और सार-संभाल में सहयोग करें, तो मुहिम अवश्य सफल होगी।”

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.