Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

प्रदेश में ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा दिया जायेगा – ऊर्जा मंत्री ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए ईईएसएल व विद्युत निगमों की बैठक आयोजित

जयपुर, 16 अप्रेल। ऊर्जा मंत्री डॉ0 बी.डी.कल्ला की अध्यक्षता में शुक्रवार को विद्युत भवन में भारत सरकार के उपक्रम एनर्जी एफिशिएन्ट सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) के प्रतिनिधियों के साथ प्रदेश में ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए बैठक आयोजित हुई। बैठक में प्रमुख शासन सचिव (ऊर्जा) श्री दिनेश कुमार, एनर्जी एफिशिएन्ट सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) के कार्यकारी निदेशक श्री सौरभ कुमार, एवं कन्र्वजेन्स एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड की प्रबन्ध निदेशक महुवा आचार्य, जयपुर डिस्कॉम के निदेशक तकनीकी श्री अजीत सक्सैना सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

प्रदेश के कृषि उपभोक्ताओं को ग्रीन व दिन के समय में बिजली उपलब्ध कराने के संबंध में ईईएसएल के कार्यकारी निदेशक श्री सौरभ कुमार के साथ विस्तृत चर्चा की गई। चर्चा के दौरान डिस्कॉम अधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया कि तीनों डिस्कॉम क्षेत्र में स्थित 33/11 केवी के 178 सब-स्टेशनों पर अतिरिक्त भूमि उपलब्ध है जिस पर कुसुम कम्पोनेन्ट सी योजना (फीडर लेवल सौलराइजेशन) के तहत 113 मेगावाट क्षमता के सौर ऊर्जा संयत्र लगाये जा सकते है। बैठक में एनर्जी एफिशिएन्ट सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) द्वारा यह भी बताया गया कि हाल ही में गोवा में उनके द्वारा सौलर संयत्र के साथ बैट्री लगाकर गांवो की स्ट्रीट लाईटो को सौर ऊर्जीकृत किया गया है।

ऊर्जा मंत्री डॉ0 बी.डी.कल्ला द्वारा यह सुझाव दिया गया कि चिन्हित किये गये 178 सब-स्टेशनों पर सौर ऊर्जा संयत्र स्थापित करने हेतु ईईएसएल से विस्तृत प्रस्ताव प्राप्त किये जाये और प्रस्ताव प्राप्त होने के उपरान्त प्रस्तावों का मूल्यांकन कर शीघ्र कार्यवाही की जाये, जिससे प्रदेश में ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा मिले।

Leave A Reply

Your email address will not be published.