Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

- Advertisement -

- Advertisement -

बजरी के अवैध खनन व परिवहन पर सरकार सख्त

जयपुर, सवाई माधोपुर में अवैध बजरी परिवहन के 29 वाहन जब्त -एसीएस माइंस 

- Advertisement -

जयपुर, 10 अगस्त 2021 । बजरी के अवैध खनन और परिवहन पर राज्य के माइंस विभाग ने सिंकजा कसना शुरू कर दिया है। सोमवार शाम से मंगलवार सुबह तक जयपुर में अवैध बजरी परिवहन करते पांच वाहन जब्त किए गए हैं वहीं पिछले चार-पांच दिन में जयपुर के आसपास के क्षेत्रोें में 15 वाहन और सवाई माधोपुर में 14 वाहन जब्त कर क्षेत्र के पुलिस थानों को सुपुर्द किया गया है।

 

 अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि बजरी के अवैध खनन और परिवहन को लेकर राज्य सरकार गंभीर है और बजरी प्रभावित सभी जिलोें में अवैध खनन व परिवहन पर सख्त कार्यवाही के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के आदेशों की पालना में संबंधित अधिकारियों द्वारा सतर्कता दस्ते व चेकपोस्ट स्थापित कर कार्यवाही शुरू कर दी है। जयपुर और सवाईमाधोपुर में ही पिछले चार पांच दिनों मेें 29 वाहन जब्त किए जा चुके हैं। अवैध बजरी खनन व परिवहन पर कार्यवाही के लिए अतिरिक्त निदेशक माइंस  बीएस सोढ़ा को समग्ररूप से प्रभारी बनाया गया है।

 

 एसीएस माइंस डॉ. अग्रवाल मंगलवार को सचिवालय में जयपुर और भरतपुर मेें बजरी के अवैध खनन व परिवहन की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अधिकारियों की टीम बनाकर संभावित स्थानोें पर निगरानी व कार्यवाही की जा रही है। बजरी संभावित सभी जिलों से अवैध खनन व परिवहन पर कार्यवाही के रिपोर्ट प्राप्त की जा रही है। उन्होंने बताया कि अधिकारियों के दल को राजस्थान अप्रधान खनिज रियायत नियमावली, 2017 के नियम 54, 56 एवं 62के तहत काय्रवाही करने के लिए अधिकृत किया जा चुका है।

 

 डॉ. अग्रवाल ने बताया कि जयपुर जिले के लिए अधिकारियों की चार टीमें बनाई गई है जिसमें कालवाड रोड के लिए श्री संजय शर्मा सहायक खनि अभियंता,  अनिल वर्मा खनि कार्यदेशक, आगरा रोड़ के लिए  राजेन्द्र सिंह चौधरी सहायक खनि अभियंता अलवर व  जैद अली खनि कार्यदेशक, अजमेर रोड़ व सीकर रोड़ के लिए अमी चंद दुहारिया सहायक खनि अभियंता सतर्कता कोटपूतली व  देवेन्द्र शर्मा कार्यदेशक और फागी रोड के लिए  घनश्याम चौहान सहायक खनि अभियंता सतर्कता मकराना  संतोष शर्मा खनि कार्यदेशक के दलों का गठन किया गया है। चारों दलों में चार चार बॉर्डर होमगार्ड नियोजित किए गए हैं।

 

 एसएमई जयपुर व भरतपुर प्रताप मीणा ने बताया कि सवाई माधोपुर में दौलतपुरा, सूरवाल, लालपुरा उमरी, बांस की पुलियां, शिशोलाय, चौहानपुरा, भगवतगढ़, मलारना चौड, रामसिंहपुरा और भूखा में चैक पोस्ट स्थापित की गई है। उन्होंने बताया कि सभी चैकपोस्टों पर कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने बताया कि बोंली, खण्डार, सवाई माधोपुर और कोतवाली थाना सवाई माधोपुर 14 वाहनों की जब्ती की कार्यवाही की गई है।
 एसएमई प्रताप मीणा ने बताया कि करधनी और भांकरोटा क्षेत्र में एक डंपर एमसेंड, एक ट्रेक्टर ट्राली और एक डंपर बजरी का जब्त किया गया है इसी तरह से सेज अजमेर रोड, रेनवालथाना में एक एक डंपर जब्त कर सुपुर्द किए गए हैं। समीक्षा बैठक मे जेएस  राजेन्द्र शंकर मक्कड, नीतूू बा पाल, ओएसडी  महावीर मीणा, एसएमई  एनएस शक्तावत सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.