Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

- Advertisement -

- Advertisement -

बजट घोषणाओं की क्रियान्विति समय पर कराएं -अल्पसंख्यक मामलात मंत्री

- Advertisement -

जयपुर, 26 जून 2021 । अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे मुख्यमंत्री बजट घोषणाओं की क्रियान्विति निर्धारित समय सीमा में करवाना सुनिश्चित करें ताकि इन बजट घोषणाओं का लाभ आमजन को मिले। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे प्राथमिकता के अनुरूप बजट घोषणा में कार्य पूर्ण गुणवत्ता के साथ करवाना सुनिश्चित करें।

- Advertisement -

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने शनिवार को जैसलमेर जिला कलक्ट्री सभाकक्ष में आयोजित मुख्यमंत्री बजट घोषणा की प्रगति समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए यह निर्देश दिए। बैठक में नगर परिषद सभापति श्री हरिवल्लभ कल्ला, जिला कलक्टर आशीष मोदी एवं पुलिस अधीक्षक डॉ. अजयसिंह सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

सभी घोषणाओं की समय पर हो क्रियान्वित

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने बजट घोषणाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि जो घोषणाएं सीधी आमजन से जुड़ी है, उनमें पूर्ण जिम्मेदारी के साथ समय पर कार्य करें ताकि लोगों को उसका लाभ मिले। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि वे नहरी क्षेत्र में शत-प्रतिशत फॉर्म पोण्ड की स्वीकृति कराएं।

भूमि आवंटन की कार्यवाही प्राथमिकता से कराएं

उन्होंने पोकरण में नवीन कृषि उपज मण्डी, फतेहगढ़ व सुथार मण्डी में कृषि उपज मण्डी के लिए भूमि आवंटन की कार्यवाही करवाने, पशु पालन विभाग को जिला स्तर पर नंदी गौशाला स्थापित करवाने, भणियााणा, फतेहगढ़ में नवीन महाविद्यालय के लिए भूमि आवंटन कर उसको चालू करने के निर्देश दिए।

नवीन पंचायतों में भवन निर्माण की स्वीकृति कराएं

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने मुख्य कार्यकारी अधिकारी को निर्देश दिए कि वे नवीन पंचायत समितियों व ग्राम पंचायतों के लिए भूमि आवंटन करवाने के साथ ही भवन निर्माण की स्वीकृतियां जारी कराएं। उन्होंने मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी को नवीन ग्राम पंचायतों में जहां पर सैकण्डरी एवं हायर सैकण्डरी विद्यालय नहीं हैं, उसके प्रस्ताव राज्य सरकार को भिजवाने के निर्देश दिए।

नहरी क्षेत्र में डिग्गियों पर दें सोलर पम्प कनेक्शन

उन्होंने अधीक्षण अभियंता विद्युत को नहरी क्षेत्र में किसानों के लिए डिग्गियों पर सोलर पम्प सेट के अधिक से अधिक कनेक्शन कराने, कृषि विभाग के अधिकारी को खजूर के लिए अधिक से अधिक किसानों के प्रस्ताव भिजवाने, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दुर्ग में जनता क्लीनिक खोलने के निर्देश दिए। उन्होंने नए उप स्वास्थ्य एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बांधेवा के लिए भूमि आवंटन के लिए कार्यवाही कराने के निर्देश दिए।

टाउन हॉल का कार्य चालू कराएं

उन्होंने उप जिला अस्पताल पोकरण के लिए भूमि आवंटन की कार्यवाही कराने के साथ ही अल्पसंख्यक आवासीय विद्यालयों के लिए भी भूमि आवंटन की कार्यवाही कराने, आयुक्त नगर परिषद को जैसलमेर टाउन हॉल का निर्माण कार्य शीघ्र ही चालू करवाने के निर्देश दिए।

टीकाकरण कार्य की सराहना की

उन्होंने बैठक के दौरान कोविड टीकाकरण की प्रगति की भी विस्तार से समीक्षा की एवं जिला प्रशासन व चिकित्सा विभाग की टीम द्वारा किए गए टीकाकरण कार्य की सराहना की एवं कहा कि वे आगे भी 18 प्लस व 45 प्लस आयु वर्ग के जो भी लोग टीके से वंचित रह गए हैं, उनके टीके लगाने की कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि विशेषज्ञों की राय के अनुरूप कोविड की तीसरी लहर आने की सम्भावना है। इसलिए चिकित्सा विभाग अपने स्तर पर इस लहर से निपटने के लिए चिकित्सा के क्षेत्र में सभी पुख्ता प्रबन्ध करवाना सुनिश्चित करें।

नंदी गौशाला के लिए भूमि आवंटन कराएं

जिला कलक्टर आशीष मोदी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे प्राथमिकता के अनुसार मुख्यमंत्री बजट घोषणाओं की क्रियान्विति सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने पशुपालन विभाग के अधिकारी को तुलसी गौशाला में नंदी गौशाला के संचालन के लिए भूमि आवंटन की कार्यवाही करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने इसके साथ ही मुख्य कार्यकारी अधिकारी को कहा कि वे नंदी गौशाला के लिए भूमि आवंटन की कार्यवाही कराएं। उन्होंने अधिकारियों को यह निर्देश दिए कि मंत्री महोदय ने जो दिशा-निर्देश प्रदान किए हैं, उसकी पालना सुनिश्चित कराएं।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.