Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

किसानों के मसीहा सरदार हरलाल सिंह के पैतृक गांव हनुमानपुरा में उनकी 121वीं जयंति पर किसान गोष्ठी का आयोजन

झुंझुनूं। निकटवर्ती ग्राम हनुमानपुरा में शुक्रवार को किसानों के मसीहा सरदार हरलाल सिंह की 121वीं जयंति उनके पैतृक गांव में सरदार हरलाल सिंह स्मारक स्थल पर आयोजित की गई। स्मारक स्थल पर किसानों की गौष्ठी का आयोजन किया गया। स्मारक सामिति के संयोजक राजन चौधरी ने सरदार हरलाल सिंह के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि किसानों के हितों के लिए लंबे समय तक संघर्ष करने वालो से प्रेरणा लेनी चाहिए। चौधरी ने कहां कि 1925 में हनुमानपुरा जैसे छोटे से गांव में सरदार हरलाल सिंह ने शिक्षा की अलख जगाकर विद्यालय प्रारम्भ करवाया। उसी की देन है कि आज नजदीक  के सभी गांवों में शिक्षा का स्तर बेहतर है। इस मौके पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सामाजिक कार्यकर्ता विजय गोपाल ने कहां कि किसानों के मसीहा सरदार हरलाल सिह ने अपने जीवन काल में सदैव दूसरों की भलाई के लिए जीवन जीया।

जिसके कारण सरदार हरलाल सिंह को स्थाई रूप से हर वर्ष उनकी याद में जयंति व पुण्य तिथि पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। उन्होनें कहां कि आजादी से पहले किसानों की स्थिति बहुत ही बद्तर थी जिसे सुधारने के लिए सरदार हरलाल सिंह ने अपना जीवन समर्पित कर दिया। पूर्व सरपंच हरिराम चंदवा ने कहा कि सरदार हरलाल सिंह किसानों के ही नही गरीब व आम आदमी के लिए भी संवेदनशील होकर शिक्षा का कार्य करते हुए उनही बराबरी का दर्जा देने का भी कार्य किया अर्थात उन्होनें छुआछुत, मृत्यु भोज व बाल विवाह जैसी कुरितियों को बंद करवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

इस अवसर पर नरेश खादी वाला ने कहा कि सरदार हरलाल सिंह युवाओं के लिए प्रेरणा बनकर नशा मुक्त समाज की परिकल्पना की थी उसे साकार करने की हम सभी की जिम्मेदारी है। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए सरंपच सावित्री देवी ने सरदार हरलाल सिंह के बताऐं मार्ग पर चलने की अपील करते हुए सभी का आभार प्रकट किया। इस मौके पर विद्यालय प्राचार्य सीमा सुरा, राजेन्द्र दुलड़, विधाधर, पवन कुमार, श्रीपाल, संदीप, एडवोकेट सुनिल सेवदा, सुभाष सेवदा, गुलाब, राजपाल, राकेश कुमार, भागीरथ सिंह, मनीराम सेवदा, बाबुलाल सहित अनेक ग्रामवासी व अध्यापकगण उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.