Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

- Advertisement -

- Advertisement -

कृषक कौशल संवर्धन एवं पर्यावरण सरंक्षण कार्यक्रम

प्रदेश भर में भ्रमण कर जानेंगे व सीखेंगे कृषि की आधुनिक तकनीक

- Advertisement -

जयपुर, 4 सितम्बर 2021। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सी.पी. जोशी ने आज एक और नवाचार का आगाज करते हुये कहा कि उस क्षेत्र के जनप्रतिनिधि का कद अधिक मजबूत होता है जहां आमजन खुशहाल तथा समृद्व हो।

- Advertisement -

विधानसभा अध्यक्ष एवं नाथद्वारा विधायक डॉ. सी.पी. जोशी आज शनिवार को नाथद्वारा के दामोदर स्टेडियम में आयोजित कृषक कौशल संवर्धन एवं पर्यावरण सरंक्षण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे।

विधानसभा अध्यक्ष ने बताया अपना विजन

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि क्षेत्र का प्रतिनिधि होने के नाते मेरा प्रयास है कि यहां के आमजन, कृषक व अन्य सभी वर्ग को अधिक से अधिक योजनाओं के माध्यम से इसका फायदा प्राप्त हो। जिससे कि यहां के लोग सभी प्रकार से खुशहाल हो चाहे वह शिक्षा हो, स्वास्थ्य, बिजली, पानी सभी प्रकार की सुविधायें क्षेत्र में हो ऎसा मेरा प्रयास है। उन्होंने कहा कि कम जमीन में अधिक उपज कैसे प्राप्त हो व अगर पानी की कमी है तो बूंद-बूंद से किस प्रकार फसल उत्पादन किया जाये और अधिक आय किस प्रकार प्राप्त हो ये जानकारी मिलने से बेहत्तर रूप से कृषि कार्य किया जा सकता है।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण है कि बालिकाओं को अवश्य पढ़ाया जाये जिससे कि उसका आने वाला परिवार भी शिक्षित हो। जिससे आगे चलकर समाज में भी बदलावा आता है साथ ही बालिका शिक्षा पर बल देते हुये इसका महत्व समझाया। इस अवसर पर उन्होंने जिले सहित क्षेत्र में किये जा रहे विभिन्न विभागों में नवाचारों से, आदिवासी अंचलों के विधार्थियों का भ्रमण, विजयी भवः योजना, कृषकों को भ्रमण आदि योजनाओं के बारे में बताया कि किस प्रकार इनके जीवन में आगे चलकर ये बदलाव लाया जा सकता है।

कृषक होंगे आर्थिक रूप से समृद्व -सहकारिता मंत्री

इस अवसर पर प्रभारी मंत्री और सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने कहा कि कृषकों को लाभान्वित करने के लिये योजना बनाई गई है जिससे कि क्षेत्र के किसान लाभान्वित हो सके।

उन्होंने कहा कि ये दूरगामी सोच विधानसभा अध्यक्ष डॉ. जोशी की सोच व विजन है जिससे कि किसानों को उसका लाभ मिल सकेगा और वे खेती की आधुनिकतम तकनीक को जानकर उसके माध्यम से स्वयं को आर्थिक रूप से समृद्व बना सकेगें और उनकी आय बढ़ सकेगी।

इस अवसर पर जिला कलक्टर अरविन्द कुमार पोसवाल ने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि गरीबी का कारण बेरोजगारी बढ़ना है और इस प्रकार की योजनाओं से किसानों को जानकारी के साथ उनकी खेती करने का तरीका और आय में किस प्रकार से वृद्वि हो; ये जान सकेंगें। कार्यक्रम को समाजसेवी देवकीनन्दन गुर्जर ने भी सम्बोधित करते हुए किसानी के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर प्रगतिशील किसान किशन लाल जाट आदि ने भी सम्बोधित करते हुये कृषि कार्यों के बारे में बताया।

1250 किसानों को उन्नत किस्म के सब्जी, खाद एवं बीज,
250 किसानों को अमरूद के उन्नत किस्म के 20 पौधे
प्रति किसान प्रतीकात्मक रूप से वितरित, बसों को दिखायी हरी झंडी

इस अवसर पर अतिथियों विधानसभा अध्यक्ष व प्रभारी मंत्री व अन्य ने व 1250 किसानों को उन्नत किस्म के सब्जी, खाद एवं बीज के किट प्रतीकात्मक रूप से प्रदान किए गये और बसों को हरी झंडी दिखाई। किसानों के लिए प्रदेश के इन जिलों का भ्रमण तथा उन्नत किस्म के खाद-बीज के किट का वितरण पूरी तरह निःशुल्क रहा। कार्यक्रम में 250 किसानों को अमरूद के उन्नत किस्म के 20 पौधे प्रति किसान वितरित किए जाएंगे साथ ही एक हजार किसान जो कम जोत की भूमि वाले है उन्हें उन्नत किस्म की सब्जी के बीजों के किट और खाद व उर्वरक वितरित किए गये।

योजना-

कृषि को आधुनिक तकनीक का मिलेगा लाभ, देखो, सीखो और करो‘ पर केंद्रित
जिले के किसान कृषि की आधुनिक तकनीक के बारे में जान सकेंगे और कम लागत व अधिक उपज से उनका आर्थिक उन्नयन संभव हो सकेगा। नवाचार के तहत जिले के 400 किसानों को राज्य के अजमेर, जोधपुर, जयपुर, उदयपुर, भीलवाड़ा, कोटा, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, सिरोही, जालौर, सवाई माधोपुर आदि जिलों में अवस्थित कृषि से संबंधित विभिन्न प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों तथा संस्थानों का भ्रमण कराया जाएगा।

जिसमें उनको आधुनिक तरीके से खेती करने तथा कम लागत में ज्यादा उपज लेने जैसी महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की जाएगी। पायलट प्रोजेक्ट के रूप में प्रारम्भ हो रहे इस कार्यक्रम में जिले के कृषकों के लिये यह कार्यक्रम देखो, सीखो और करो‘ पर केंद्रित रहेगा। इस भ्रमण के दौरान जिले के किसानों को प्रदेशभर के उन्नत किसानों के खेतों का भ्रमण कराया जाएगा। जहां वें आधुनिक तकनीक से हो रही खेती का नजदीक से अवलोकन कर पाएंगे। जिससे उस उन्नत खेती की आधुनिक प्रक्रिया को अपने खेतों में अपनाकर कम लागत में अधिक पैदावार कर सकेंगे।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.