Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

OTA Gaya में लगाई गई हथियारों की प्रदर्शनी। NCC Cadets ने ली सैद्धांतिक और प्रायोगिक जानकारी।

GAYA : युद्ध में इस्तेमाल होने वाले हथियारों और निगरानी उपकरणों की बिहार के गया स्थित ओटीए के लॉन्ग रेंज में प्रदर्शनी लगाई गई। इसमें रॉकेट लॉन्चर, मल्टी शॉर्ट ग्रेनेड, लॉन्चर, स्नाइपर राइफ़ल, मशीनगन आदि प्रदर्शन के लिए रखे गए। इसे देखने के लिए 5 डायरेक्ट के उत्तर-पूर्वी खंड, उड़ीसा, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और बिहार-झारखंड के बड़ी संख्या में एनसीसी कैडेट्स पहुंचे। उन्हें राइफ़ल में गोलियां भरने से लेकर उसे चलाने की तकनीक सहित हर हथियार से जुड़ी तमाम जानकारियां भी दी गईं।

ग़ौरतलब है कि हथियारों की यह प्रदर्शनी ऑफ़िसर्स ट्रेनिंग अकादमी की ओर से लगाई गई थी। प्रदर्शनी में पहुंचे एनसीसी कैडेट्स बहुत ही उत्साहित और ख़ुश थे। उन्होंने कहा कि जो हथियार फ़िल्मों में देखा करते थे उसे देखने के साथ-साथ छूने और उससे फ़ायरिंग करने का भी मौक़ा मिला। उन हथियारों के साथ-साथ उससे जुड़ी तमाम जानकरियां डिस्प्ले बोर्ड पर अंकित थीं।

सूबेदार संजू कुमार, सूबेदार जोगिंदर सिंह, नायब सूबेदार दिलचंद प्रधान, दिनेश कुमार, बीएचएम गुलाब सिंह, सीएचएम रविशंकर, हवलदार संजय कुमार, जयवीर सिंह, मनोज कुमार, अजय गुरुंग, सुनील यादव, राजेश कुमार, फड़तरे कृष्णा, हरप्रीत सिंह, देवेन्द्र सिंह आदि लोगों ने संबंधित उपकरण को चलाने व उसके उपयोग के तरीक़ों से एनसीसी कैडेट्स को अवगत कराया।

उन्होंने बताया कि Automatic Grenade Launcher से एक बार में 30 ग्रेनेड दाग़े जा सकते हैं। इसमें ग्रेनेड को जितनी दूर दाग़ना है, टारगेट की दूरी को भी सेट किया जा सकता है। इसे चलाने के लिए तीन लोगों की ज़रूरत होती है। वहीं, Metallic Gun में एक मिनट में एक हज़ार गोली दाग़ने की क्षमता इसमें होती है। इस दौरान कैडेटों की हौसला अफ़ज़ाई के लिए पहुंचे ओटीए के डिप्टी कमांडेंट एवं ग्रुप कमांडर ने भी उन्हें तकनीकी बातें बताईं।

इस मौक़े पर एनसीसी के 27वीं बिहार बटालियन के कमांडिंग ऑफ़िसर कर्नल दीपचंद, कर्नल संदीप भाटिया, कर्नल अनुप व्यास, मेजर हरिपाल आदि मौजूद थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.