Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

- Advertisement -

- Advertisement -

सामुदायिक सहभागिता से ही पर्यावरण संरक्षण संभव -डॉ जैन

- Advertisement -

- Advertisement -

झुंझुनूं,5 जून 2021 | विश्व पर्यावरण दिवस पर सामाजिक संगठन रॉयल इंडियन ह्यूमन सोसायटी राजस्थान द्वारा पर्यावरण संरक्षण में सामुदायिक सहभागिता एवं दायित्व विषय पर राज्य स्तरीय आभासी कार्यशाला का आयोजन किया गया । संस्था अध्यक्ष विजय हिन्द जालिमपुरा ने बताया कि आज वर्तमान में सम्पूर्ण विश्व के प्राणी जगत के कल्याण हेतु पर्यावरण संरक्षण ही प्राथमिक कर्तव्य है जालिमपुरा ने बताया कि इसी विषय को लेकर आज संस्था द्वारा राज्य स्तरीय आभासी कार्यशाला आयोजित की गई जिसमें बतौर मुख्य वक्ता बोल रहे डॉ भुवनेश जैन क्षेत्रीय निदेशक नेहरू युवा केंद्र राजस्थान ने बताया कि पर्यावरण हमारे जीवन का आधार है और इसके संरक्षण हेतु हमें आपस में मिलकर एक साथ सदुपयोगी कदम उठाने होंगे जिससे कि हम हमारी आगामी पीढ़ी को एक सुरक्षित भविष्य प्रदान कर सकें डॉक्टर जैन ने अपनी किताब का हवाला देते हुए बताया कि किस प्रकार प्रकृति हमें निशुल्क रूप से ऐसे अनेक पदार्थ और पादपों का पोषण प्रदान करती है जिससे हम उसकी रक्षा कर सकें परंतु जाने अनजाने में गत कुछ दशकों से हमने इस ओर विशेष ध्यान नहीं दिया जिसका खामियाजा हमें भुगतना पड़ रहा है ।

                    कार्यशाला में बतौर अतिथि वक्ता संबोधित कर रहे पूर्व सदस्य राजस्थान किसान आयोग एवं कृषि वैज्ञानिक डॉ हनुमान प्रसाद ने बढ़ती हुई जनसंख्या और कृषि में अधिक मात्रा में फ़र्टिलाइज़र का उपयोग करना पर्यावरण के लिए अहितकारी बताया प्रसाद ने कहा कि हमें पर्यावरण को बचाने हेतु सर्वप्रथम वर्षा के जल का संग्रहण करना होगा उसका सबसे सही कदम यह है कि आसमान का पानी पाताल में खेत का पानी खेत में और खुड का पानी खुड में तभी हम विशेषकर राजस्थान जैसे प्रांत में पानी के अनुपात को सही कर पाएंगे । इसी क्रम में कार्यशाला में संबोधित कर रहे राष्ट्रपति अवार्ड विजेता और पर्यावरण प्रेमी लक्ष्मण लापोडिया जयपुर ने सभी युवाओं को अपने जीवन के पर्यावरण शिक्षण के प्रति किए हुए कार्यों की जानकारी दी और बताया कि किस प्रकार बीजारोपण कर शुष्क मरुस्थल में सघन वृक्षारोपण करके हम उसकी कायाकल्प कर सकते हैं। और समुदाय में इसके प्रति चेतना लाकर सार्थक परिवर्तन कर सकते हैं ।वेबीनार में गीतांजलि ज्वेलर्स के चेयरमैन एवं पर्यावरण संरक्षक शिवकरण जानू ने भी युवाओं को अधिक से अधिक वृक्षारोपण करने उनको बचाने का आह्वान करते हुए इसके प्रति सचेत किया ।

                  राजस्थान राज्य भारत स्काउट एंड गाइड के बीकानेर मंडल निदेशक मान महेंद्र भाटी ने अपने उद्बोधन में विशेषकर स्काउट गाइड और ग्रामीण युवाओं से विभिन्न प्रकार की नवचारी गतिविधियों के माध्यम से जनचेतना फैलाने और सघन वृक्षारोपण करने का निवेदन किया । राष्ट्रीय युवा पुरस्कार विजेता डॉ रामदयाल सेन ने नेहरू युवा मंडल के माध्यम से सभी मुक्तिधाम, सामाजिक स्थल और विद्यालयों में वृक्ष लगाकर इस मुहिम से जुड़ने का आह्वान किया । रामकृष्ण डालमिया सेवा संस्थान के परियोजना प्रबंधक भूपेंद्र पालीवाल ने रेगिस्तानी क्षेत्रों में टैंक बनाकर वर्षा जल का संग्रहण, प्लास्टिक मुक्त गांव बनाकर पर्यावरण को बचाने की अपील की जिससे गांव स्वच्छ और स्वस्थ रहें फास्टर भारतीय पर्यावरण संस्थान उदयपुर के निदेशक ललित नारायण ने डिजिटल हरित क्रांति पर बल देते हुए युवाओं को इसके साथ जोड़ने के लिए आह्वान किया सामाजिक कार्यकर्ता राजन चौधरी ने भी तंबाकू जनित उत्पादों से होने वाले पर्यावरण दुष्प्रभावों की जानकारी दी और सभी सम्मानित अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया कार्यशाला का राजस्थान अपडेट यूट्यूब चैनल पर संपूर्ण राजस्थान में लाइव प्रसारण किया गया इस कार्यशाला में पूरे राजस्थान से नेहरू युवा केंद्र के अधिकारी गण राष्ट्रीय स्वयंसेवक नेहरू युवा मंडल के अध्यक्ष सदस्य भारत स्काउट गाइड के युवा साथी एवं अनेक जिलों से पर्यावरण प्रेमी सम्मिलित हुए।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.