Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

- Advertisement -

- Advertisement -

पांच दिवसीय ऑनलाइन पशुपालक प्रशिक्षण का समापन

- Advertisement -

चूरू, 27 जून 2021 । पशु विज्ञान केंद्र, रतनगढ़ (चूरू) के तत्वावधान में रविवार को पशुपालक कौशल विकास प्रशिक्षण अभियान के तहत ‘‘गौ पालन एवं प्रबंधन‘‘ विषय पर पांच दिवसीय निशुल्क ऑनलाइन प्रशिक्षण का समापन समारोह आयोजित हुआ।

- Advertisement -

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एवं संयोजक प्रसार शिक्षा निदेशक प्रोफेसर राजेश कुमार धूड़िया रहे। प्रो धूड़िया ने पशुपालकों को बताया कि पशुपालन को परंपरागत तरीके की बजाय वैज्ञानिक ढंग से करने की जरूरत है। किसानों की दिन-प्रतिदिन छोटी होती जोत के कारण पशुपालन को वैज्ञानिक ढंग से करने की जरूरत है ताकि इसे व्यवसाय के रूप में अपनाया जा सके। प्रो धूड़िया ने विश्वविद्यालय के प्रसार शिक्षा कार्यक्रमों जैसे टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर(18001806224), राजूवास ई पशुपालक चौपाल, रेडियो कार्यक्रम धीणे री बात्यां, मासिक पत्रिका पशुपालन नए आयाम, पशु विज्ञान केंद्रों की गतिविधियों के बारे में जानकारी दी और पशुपालकों से अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया।

कार्यक्रम में रिटायर्ड संयुक्त निदेशक डॉ प्रभुदयाल ने भी पशुपालकों को संबोधित किया। प्रशिक्षण के पांचवे दिवस पर केंद्र के प्रभारी अधिकारी डॉ अशोक कुमार ने गोवंश में प्रजनन संबंधित समस्या एवं निवारण विषय पर व्याख्यान देते हुए पशुपालकों की विभिन्न समस्याओं का समाधान किया। शिविर में 75 से अधिक पशुपालकों ने भाग लिया । केंद्र के डॉ सुशील कुमार मीणा व डॉ विनय ने कार्यक्रम संचालित किया।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.