Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

- Advertisement -

- Advertisement -

पीसीपीएनडीटी सेल का हो प्रभावी क्रियान्वयन

जिला कलक्टर ने ली जिला अभिसरण समिति (बेटी बचाओं बेटी पढा़ओं) की बैठक

- Advertisement -

जयपुर, 30 जून 2021 । जिला महिला सहायता समिति एवं जिला अभिसरण समिति (बेटी बचाओं-बेटी पढ़ाओं) की बैठक जिला कलक्टर  अन्तर सिंह नेहरा की अध्यक्षता में बुधवार को जिला कलकक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई।

- Advertisement -

बैठक में जिला कलक्टर  अन्तर सिंह नेहरा ने संबंधित अधिकारियों से (बेटी बचाओं-बेटी पढ़ाओं) योजना पर अब तक किये गये कार्यों एवं आगामी कार्ययोजना पर चर्चा की। इसके अतिरिक्त उन्होंने जिला महिला सहायता समिति के द्वारा सहायता प्रदान करने, पीसीपीएनडीटी सेल के प्रभावी क्रियान्वयन, संस्थागत प्रसव, सोनोग्राफी ट्रेर्किंग पर चर्चा की।

नेहरा ने कहा कि जिले में कन्या भूण हत्या के मामलों को रोकने के लिये गठित पीसीपीएनडीटी सेल के प्रभावी क्रियान्वयन पर जोर देना चाहिए। निरन्तर डीकॉय ऑपरेशन कर लिंग जांच करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जानी चाहिए। श्री नेहरा ने बैठक में अनुपस्थित अधिकारियों पर सख्त रवैया अपनाते हुये कहा कि महत्वपूर्ण बैठक में नहीं आना गंभीर बात है इस प्रकार की अनुशासनहीनता बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

 नेहरा ने जिला अभिसरण समिति की बैठक में संबंधित अधिकारियों से आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पूर्ण बच्चों के वजन की स्थिति, प्रसव पूर्व जांच तथा स्वास्थ्य जांच के प्रावधानों, सुक्ष्म पोषक तत्वों की आपूर्ति एवं उपलब्धता, विटामीन ए, आईएएफए, आंगनबाड़ी केन्द्रों पर स्वच्छ जल की उपलब्धता तथा शैचालय सुविधाओं पर विस्तृत चर्चा की गई। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पोषण अभियान के तहत आंगनबाडी केन्द्रों पर न्यूट्री गार्डन विकसित करने, जल जीवन मिशन के अन्तर्गत आंगनबाड़ी केन्द्रों में नल कनेक्शन करने के भी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के संबंध में विस्तृत चर्चा कर लम्बित मामालों का निस्तारण करने एवं समस्याओं के निस्तारण के संबंध में संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किये।

बैठक में जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी  पूजा पार्थ, अतिरिक्त जिला कलक्टर (दक्षिण)  शंकर लाल सैनी, उप निदेशक महिला एवं बाल विकास  ऊषा शर्मा सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.