Rajasthan Update
Best News For rajasthan

डूंगरपुर के मतदाताओं में ऑनलाइन शपथ के लिए जबर्दस्त क्रेज,  2 लाख 4 हजार 510 मतदाताओं ने ली शपथ, जिला प्रशासन

राजस्थान के दक्षिण में स्थित अरावली की पहाड़ियों में बसे जनजाति बहुल डूंगरपुर जिले में लोकसभा आम चुनाव 2019 के तहत जिला प्रशासन के द्वारा किए गए नवाचार ऑनलाइन मतदान शपथ के लिए मतदाताओं में जबर्दस्त क्रेज है। इस बात का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि ठीक एक माह पूर्व 25 मार्च 2019 को मतदाताओं को मतदान के लिए…..

डूंगरपुर। राजस्थान के दक्षिण में स्थित अरावली की पहाड़ियों में बसे जनजाति बहुल डूंगरपुर जिले में लोकसभा आम चुनाव 2019 के तहत जिला प्रशासन के द्वारा किए गए नवाचार ऑनलाइन मतदान शपथ के लिए मतदाताओं में जबर्दस्त क्रेज है। इस बात का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि ठीक एक माह पूर्व 25 मार्च 2019 को मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने हेतु जिला प्रशासन के द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन मतदान शपथ-संंकल्प वेबसाइट ‘स्वीप डूंगरपुर’ पर अब तक 2 लाख 4 हजार 510 मतदाताओं ने मतदान की शपथ लेकर अपने जागरूक मतदाता होने का परिचय दिया है।

 

‘ए चले…. वोट डालने चले’ सुमधुर गीत बना प्रेरणा
डूंगरपुर जिले की वेबसाईट खोलते ही प्रश्न पूछा जाता है कि ‘आपने 18 वर्ष पूर्ण किये हैं या नहीं,’ 18 वर्ष पूर्ण किये है तो ‘हाँ’ करने पर शपथ का आवेदन खुलता है जिसको भर कर ‘ओके’ करने पर फार्म जमा करने का मेसेज दिखाई देता है और नीचे प्रमाण पत्र डाउनलोड का ‘ऑप्शन’ दिखता है। इस पर क्लिक करने पर संबंधित को जिला निर्वाचन अधिकारी डूंगरपुर द्वारा ‘जागरूक मतदाता’ का प्रमाण पत्र तत्काल ऑनलाइन जारी हो जाता है, जिसकी पिं्रट भी निकाली जा सकती है। इस पूरी प्रक्रिया में पूर्ण पारदर्शिता रखी गई है, एक बार शपथ-संकल्प लेने के बाद उस व्यक्ति द्वारा दुबारा किसी अन्य मोबाइल से करने पर भी एंट्री स्वीकार्य नही होगी तथा ‘रिकार्ड ऑल रेडी एक्ज़िट’ का ऑप्शन आएगा। अगर ‘आपने 18 वर्ष पूर्ण किये हैं या नहीं,’ पर संबंधित व्यक्ति के 18 वर्ष पूर्ण नही होने की स्थिति में ‘नहीं’ ऑप्शन पर क्लिक करने पर लोकतंत्र में अहम भागीदारी निभाते हुए अन्य मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने का संकल्प पत्र का आवेदन उपलब्ध होता है तथा उन्हें भी जागरूक मतदाता प्रमाण पत्र जारी होता है । दोनों ही प्रक्रिया में सबमिशन गणना अलग-अलग है।

 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने की थी वेबसाइट लॉच
उदयपुर संभाग स्तरीय बैठक के दौरान राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार एवं अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी जोगाराम, पुलिस महानिदेशक एमएल लाठर, संभागीय आयुक्त भवानी सिंह देथा सहित उपस्थित उच्चाधिकारियों ने मतदाता जागरूकता के लिए डूंगरपुर जिला प्रशासन के द्वारा बनाई गई वेबसाइट ‘डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूडॉटस्वीपडूंगरपुरडॉटइन’ को लॉच करते हुए सीडी का विमोचन किया था तथा स्वयं मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं अन्य उच्चाधिकारियों ने डूंगरपुर की वेबसाइट पर ऑनलाइन शपथ लेकर जागरूक मतदाता का प्रमाण पत्र भी डाउनलोड किया था।

 

 

कर्णप्रिय जागरूकता गीत चढ़ा हर किसी की जुबां पर
‘स्वीप डूंगरपुर’ वेबसाइट के खुलते ही जब तक ऑनलाइन मतदान शपथ-संकल्प की प्रक्रिया पूरी होती है तब तक सुप्रसिद्ध गीत ‘ए नीले गगन के तले..’ की तर्ज पर बने ‘ए चले हम डूंगरपुर वाले चले, वोट डालने चले’ का कर्णप्रिय व सुमधुर मतदान जागरूकता गीत तब तक गूंजता है जब तक ऑनलाइन मतदान शपथ-संकल्प की प्रक्रिया पूरी नही हो जाती है। यह गीत जिले में इतना अधिक लोकप्रिय हो चुका है कि हर किसी की जुबां पर चढ़ चुका है।

 

जिला कलक्टर की प्रेरणा से बना गीत 
डूंगरपुर के जिला निर्वाचन अधिकारी चेतन देवड़ा जिले में शत प्रतिशत मतदान के लक्ष्य के साथ स्वीप गतिविधियों का मार्गदर्शन स्वयं कर रहें हैं ऎसे में उन्होंने सुप्रसिद्ध ‘ए नीले गगन के तले’ गाने की तर्ज पर मतदान की अपील करने वाले गीत को रचने की बात कही तथा इस गीत की रचना में कई पंक्तियां एवं शब्द उन्होंंने स्वयं ही लिख डाले । गीत इतना मधुर एवं प्रेरणादायक बना है कि इस गीत को लोग लगातार सुनकर सोशल मीडिया पर फॅारवर्ड भी कर रहे हैं।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More