Rajasthan Update
Best News For rajasthan

कोरोना से डरे नहीं, सिर्फ अलर्ट रहने की है आवश्यकता:यूडी खान

झुंझुनू में कोरोना के 3 पॉजिटिव पाए जाने के बाद कर्फ्यू जैसे हालात

झुुुंझुनूं। नोवल कोरोनावायरस को लेकर दिन भर बाजारों में सन्नाटा रहा, वही अफवाहों को दौर जारी रहा। दिनभर नये-नये विदेशों से आए लोगों का नाम आता रहा लेकिन ऐसा हकीकत में नही था। झुंझुनूं जिला प्रशासन ने चिकित्सा विभाग के साथ मिलकर बेहतर कार्य किया जिसे राज्य स्तर से आए दल ने भी  सराहना की। राज्य स्तरीय दल के साथ डब्लूएचओ व यूनिसेफ के प्रतिनिधि भी साथ रहे। जिले में कोरोना वायरस से पीडित दम्पति व उनकी बेटी को गुरूवार को जयपुर एसएमएस अस्पताल भेज दिया गया है वही दम्पति के ज्यादा नजदीक रहे व्यक्तियों को चिन्हित कर आईसोलेशन वार्ड में रखा गया है। जिला कलक्टर यूडी खान ने बताया कि जिले में 253 लोग विदेश से आए है जिनसे स्वास्थ्य विभगा की टीम लगातार सम्पर्क में है। जिला कलक्टर यूडी खान में कहा कि नोवल कोरोना वायरस से घबराने की आवश्यकता नही है। स्वास्थ्य विभाग की टीम पूर्ण सर्तकता बरतते हुए कार्य कर रही है। उन्होनें कहा कि हर किसी को मास्क पहनने की आवश्यकता नही है। मास्क केवल वही व्यक्ति पहने जो खांसी, बुखार या सांस लेने में तकलीफ हो रही हो वही लोग मास्क् का प्रयोग करें तथा उनके अलावा डॉक्टर व स्वास्य सेवाऐं देने वाले कार्मिकों को मास्क पहनना जरूरी है। झुंझुनूं झुंझुनूं के सभी मेडिकल स्टरों पर दिन भर मास्क खरीदने वालों की भीड़ लगी रही। मेडिकल स्टोर वाले भी एक बार उपयोग में आने वाले 7 रूपयके के मास्क के ही 50 रूपये से अधिक रूपये वसुल रहे थे। झुंझुनूं जिला मुख्यालय पर कफ्यू जैसे हालात रहे। अधिकतर बाजार बंद रहे वही सडक़ो पर सन्नाटा छाया रहा। शहर में लोग जरूरी काम होने पर ही घरों से बाहर निकले।

जिला कलक्टर ने बताया कि एतियातन पॉजिटिव रोगियों के 1 किमी दायरे में कफ्र्यू लगाकर लोगों को उस क्षेत्र में जाने से रोका जा रहा है, ताकि ज्यादा लोग इससे संक्रमित नही हो सकें। उन्होंने बताया कि जिले में 350 टीमे बनाकर सर्वे का कार्य शुरू कर दिया गया है, जो घर-घर जाकर सर्वे करेगी। उन्होंने विदेश से आने वाले लोगों से आह्वान किया है कि वे एक बार अपना चैकअप अवश्य करवा लेवें। आमजन भी इस बात का ध्यान रखें कि उनके परिवार या पडौस में अगर ऐसा कोई व्यक्ति जो इस दौरान विदेश से यहा आया है, तो उसकी सूचना चिकित्सा विभाग को देवें।

सभी परीक्षा स्थगित: जिला कलक्टर ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की कक्षा 10 एवं 12 तथा कक्षा 8 एवं कक्षा 5 की शेष सभी परीक्षाऐं कोरोना वायरस संक्रमण के कारण स्थगित कर दी गई है। उन्होंने बताया कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय शेखावाटी विश्वविद्यालय ने कोरोना के संक्रमण की रोकथाम के तहत 19 मार्च की दोपहर 2 बजे से 31 मार्च तक की सभी सैद्धान्तिक एवं प्रायोगिक परीक्षाएं स्थगित कर दी है। परिवर्तित तिथियों की समय सारणी विश्वविद्यालय की वेबसाईट पर शीघ्र उपलब्ध करवा दी जाएगी। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सचिव मेघना चौधरी ने कक्षा 10 एवं कक्षा 12 की शेष परीक्षा आगामी दिनांक तक स्थगित करने के निर्देश दिए है। वहीं प्रारम्भिक शिक्षा एवं पंचायती राज विभाग के निदेशक सौरभ स्वामी ने कक्षा 8 एवं कक्षा 5 की परीक्षा आगामी आदेश तक स्थगित कर दी है।

यह रखे सावधानिया : जिला कलक्टर यू.डी खान ने जिलेवासियों से आह्वान किया है कि किसी से मिलते समय 1 मीटर की दूरी रखे, दिनभर में नियमित रूप से किसी वस्तु को छूने के बाद अपने हाथ सेनीटाईजर या साबून से आवश्यक रूप से धोऐं, भीड-भाड वाले स्थानों पर जाने से बचें। हाथों को बार-बार अपने आंख, नाक एवं मूह को ना लगाए। अगर किसी व्यक्ति को तेज बुखार के साथ खांसी, सास लेने में दिक्कत, गले में दर्द हो तो वे अपना चैकअप अवश्य करें। सिर्फ नामॅल बुखार होना या खासी होना इसके लक्षण नहीं है।

यह रहे उपस्थित : समीक्षा बैठक के दौरान परिवार कल्याण निदेशालय जयपुर के निदेशक डॉ. आर.एस. छींपी, एड्स सैल जयपुर के निदेशक डॉ.आर.पी.डोरिया, आर.आर.टी. के गौवर्धन मीणा, डब्लूएचओ के डॉ.राकेश विश्वकर्मा, यूनीसेफ के डॉ.अनिल अग्रवाल,डॉ.राकेश सहित जयपुर की टीम के अन्य विशेषज्ञ, एडीएम राजेन्द अग्रवाल सहित चिकित्सा विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More