Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

- Advertisement -

- Advertisement -

प्रभावी तरीके से हो घर-घर औषधि योजना में पौधों का वितरण -प्रमुख शासन सचिव

- Advertisement -

जयपुर, 26 जून 2021 । वन विभाग की प्रमुख शासन सचिव  श्रेया गुहा ने घर-घर औषधि योजना के तहत पौध वितरण का कार्य प्रभावी तरीके से करने के निर्देश दिए। उन्होंने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अरण्य भवन में आयोजित बैठक में योजना के तहत अब तक की गई तैयारियों की समीक्षा और राज्य स्तरीय मॉनिटरिंग कमेटी में मुख्य सचिव की ओर से दिए गए निर्देशों के क्रियान्वयन की रूपरेखा स्पष्ट करते हुए मुख्य वन संरक्षकों और उप वन संरक्षकों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

- Advertisement -

प्रमुख शासन सचिव ने कहा कि गांव और शहरी क्षेत्रों में पौध वितरण के लिए प्रभावशाली व्यवस्था बनाई जाए। वितरण कार्य से जुड़ने वाले कर्मचारियों की जानकारी भी निर्धारित प्रपत्र में संधारित की जाए। उन्होंने सुझाव दिया कि सभी आठ औषधीय पौधों को किट के रूप में दिया जा सकता है। इससे सभी चारों प्रजाति की औषधि पौधे हर घर तक पहुंच सकेंगे।
 गुहा ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से घर-घर औषधि योजना के क्रियान्वयन को गंभीरतापूर्वक लिया जा रहा है। इसी क्रम में मुख्य सचिव श्री निरंजन आर्य की अध्यक्षता में 25 जून को राज्य स्तरीय प्रबोधन समिति की बैठक हुई। 29 जून को मुख्य सचिव की ओर से सभी जिला कलक्टर्स की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्रस्तावित है। इसमें घर-घर औषधि योजना के तहत पौध वितरण के एक्शन प्लान सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। इसलिए उप वन संरक्षक संबंधित जिला कलक्टर्स से मिलकर समय रहते अपने-अपने जिले का एक्शन प्लान तैयार कर लें। इस दौरान पौध वितरण के लिए परिवहन के मुद्दे पर श्रीमती गुहा ने स्पष्ट किया कि मुख्य सचिव ने निर्देशित किया है कि इस संबंध में जिला कलक्टर की ओर से उक्त व्यवस्था की जाएगी।
प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन-बल प्रमुख) श्रीमती श्रुति शर्मा ने भी मुख्य सचिव की बैठक से पूर्व एक्शन प्लान और योजना से जुड़ी तैयारियां पूरी करने के निर्देश देते हुए कहा कि योजना के सफल क्रियान्वयन में सभी का सहयोग आवश्यक है।
प्रधान मुख्य वन संरक्षक (विकास) डॉ. दीप नारायण पाण्डेय ने कहा कि नर्सरी में औषधीय पौधे उगाने से लेकर उनके वितरण और घरों में उन पौधों के उगाने के बाद सार-संभाल तक की व्यवस्था को प्रभावशाली बनाया जा रहा है। इसके लिए सभी मुख्य वन संरक्षकों को अपने अधीनस्थ जिलों से नर्सरी में तैयार औषधीय पौधों की सूचना पोर्टल पर उपलब्ध करवाने के लिए निर्देशित किया गया है। डॉ. पाण्डेय ने आंकड़ों की शुद्धता और पौध वितरण की प्रक्रिया को आसान बनाने पर विशेष जोर देते हुए कहा कि योजना में उल्लेखनीय कार्य करने वालों को वन विभाग की ओर से पुरस्कृत भी किया जाना प्रस्तावित है।
अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक (मॉनिटरिंग एंड इवेलुएशन) मुनीश कुमार गर्ग ने नर्सरी में तैयार पौधों की सूचना सोमवार शाम तक भिजवाने के निर्देश देते हुए कहा कि पोर्टल पर अपलोड करने से पहले उक्त सूचना को मुख्य वन संरक्षक द्वारा चेक कर लिया जाए।
इस अवसर पर अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन वर्धन)  अरिजीत बनर्जी ने प्रेजेंटेशन के द्वारा प्रत्येक जिले में किए जाने वाले महत्वपूर्ण कायोर्ं की रूपरेखा को स्पष्ट किया। अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक (विकास) श्री अरिंदम तोमर, अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक (उत्पादन) श्री आनंद मोहन सहित मुख्य वन संरक्षक और उप वन संरक्षक सहित अन्य अधिकारी बैठक में मौजूद रहे।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.