Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

- Advertisement -

- Advertisement -

दूरदर्शन केन्द्र जयपुर के निदेशक डॉ. ओमप्रकाश सेवानिवृत्त

- Advertisement -

जयपुर,01सितम्बर2021 |  दूरदर्शन केन्द्र जयपुर के कार्यक्रम प्रमुख डॉ ओमप्रकाश 37 सालों की गौरवमयी सेवाएं पूर्ण कर मंगलवार को सेवानिवृत् हुए। इस अवसर पर दूरदर्शन केन्द्र के केन्द्राध्यक्ष  संजय सेठी सहित विभिन्न अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने डॉ. ओमप्रकाश की सेवाओं को याद किया और उन्हें भावभीनी विदाई दी।

- Advertisement -

डॉ. ओमप्रकाश ने नवम्बर 1984 में आकाशवाणी सूरतगढ़ से प्रसारण निष्पादक के रूप में अपनी नियमित सेवा प्रारम्भ की। जुलाई 1987 में जयपुर आकाशवाणी में विज्ञापन प्रसारण सेवा से जुड़े। जून 1991 में दूरदर्शन जयपुर एवं दिसंबर 1993 में दूरदर्शन केन्द्र दिल्ली में भी प्रसारण निष्पादक के रूप में सेवाएं दी। फरवरी 1994 में डॉ. ओमप्रकाश कार्यक्रम अधिशासी के पद पर पदोन्नत हुए। मई 1995 में बतौर कार्यक्रम अधिकारी दूरदर्शन केन्द्र जयपुर में सेवाएं दी। अप्रेल 2012 में दूरदर्शन महानिदेशालय नई दिल्ली में भी कार्यरत रहे। वर्ष 2019 में भी डॉ ओमप्रकाश सहायक निदेशक (कार्यक्रम) के पद पर पदोन्नत हुए और अक्टूबर 2019 से सेवानिवृत्ति तक दूरदर्शन केन्द्र जयपुर में निदेशक पद पर रहे।
डॉ. ओमप्रकाश ने अपने कार्यकाल के दौरान एक कुशल प्रसारण कर्मी के रूप में ग्राम जगत, उपभोक्ता मंच, कानूनी सलाह, लोक संगीत, चौपाल, कृषि दर्शन, साहित्यिक कार्यक्रमों के साथ अन्य कई सम-सामयिक व विशिष्ट कार्यक्रमाें का निर्माण किया। इसके साथ ही व्यक्तित्व विकास एवं स्मृति वृद्धि पर आधारित विशेष कार्यक्रम श्रृंखला खुला आकाश एवं समय समय पर विशेष ओ.बी. आधारित संजीव कार्यक्रमों का भी निर्माण किया। डॉ. ओमप्रकाश ने वर्ष 1992 एवं 1997 में भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान, पुणे से कार्यक्रम निर्माण विधा से जुड़े दो महत्वपूर्ण प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भी भाग लिया।
डॉ. ओमप्रकाश प्रसिद्ध राजस्थानी लोक कला कठपुतली के विशेषज्ञ तथा साथ ही आकाशवाणी से सुगम संगीत में बी ग्रेड एवं लोक संगीत में बी हाई गे्रड प्राप्त कलाकार भी हैं।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.