Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्रों में किये जाये विकास कार्य, शिक्षा के अवसरों को बढ़ाया जाए

15 सूत्री कार्यक्रम की समीक्षा बैठक हुई सम्पन्न

जयपुर, 22 जनवरी। अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिये किये जा रहे विकास कार्यों के 15 सूत्री कार्यक्रम की प्रगति समीक्षा बैठक शुक्रवार को जिला कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित की गई।
बैठक में 15 सूत्री कार्यक्रम (2020-21) के एजेण्डे पर चर्चा की गई जिसके अन्तर्गत अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिये चलाई जा रही योजनाओं पर चर्चा की गई। एकीकृत बाल विकास सेवाओं की समुचित उपलब्धता, विद्यालय उपलब्धता की सुविधा को सुधारना, उर्दू शिक्षण के लिये अधिक संसाधन, मदरसा शिक्षा के लिये आधुनिकरण, अल्पसंख्यक समुदाय के मेधावी विद्यार्थियों के लिये छात्रवृति, मोलाना आजाद शिक्षा प्रतिष्ठान के माध्यम से शैक्षिक अवसंरचना को उन्नत करना, गरीबों के लिये स्वरोजगार तथा मजदूरी रोजगार योजना, तकनीकी शिक्षा के माध्यम, कौशल उन्नयन, आर्थिक क्रिया कलापों के लिये अभीवृद्वित ऋण सहायता, राज्य व केन्द्रीय सेवाओं में अल्पसंख्यक समुदाय के अभ्यार्थियों को भर्ती करना, रेलवे, राष्ट्रीयकृत बैंक और पब्लिक सैक्टर उद्यमों द्वारा बडे़ स्तर पर रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाना, अल्पसंख्ययक समुदाय के विद्यार्थियों को सरकारी व विश्वसनीय गैर सरकारी संस्थाओं में कोचिंग कराना इसके अतिरिक्त प्रधान मंत्री आवास योजना में उचित हिस्सेदारी, अल्पसंख्यक समुदायों वाली मलीन बस्तियों में सुधार, साम्प्रदायिक घटनाओं की स्थिती में रोकथाम, साम्प्रदायिक अपराधों के लिये अभियोजन, सम्प्रदायिक दंगों के पुनर्वास जैसे बिन्दुओं पर बैठक में चर्चा की गई।
जिला कलक्टर अन्तर सिंह नेहरा ने संबंधित अधिकारियों के साथ अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्र में किये जा रहे विकास कार्यो के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यकों की योजनाओं के बारे में जागरूक किया जाये ताकि अल्पसंख्यकों को उनका फायदा मिल सके। किशनपोल विधायक श्री अमीन कागजी ने कहा कि अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्र में विद्यालय शिक्षा की उपलब्धता को सुधारा जाये अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्र के बच्चे विद्यालयों में अधिक से अधिक प्रवेश ले और बीच में पढ़ाई ना छोडे़ इसके लिये समुचित प्रयास किये जाये। विद्यालयों की संख्या बढ़ाई जाये तथा आधारभूत सुविधाओं का विकास किया जाये। विद्यालय में हो रहे अतिक्रमण को रोका जाये। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (दक्षिण) श्री शंकर लाल सैनी के साथ-साथ संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.