Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

Delhi Assembly Election 2020: जानें दिल्ली की महरौली विधानसभा सीट के बारे में सबकुछ

महरौली विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र दिल्ली में स्थित एक विधान सभा क्षेत्र है। यह दक्षिण दिल्ली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अन्तर्गत आता है। बता दें कि इस विधानसभा में गांव, झुग्गी बस्तियों को अलावा पॉश कॉलोनियां हैं। बेरसराय, लाडोसराय, कुसुमपुर पहाड़ी, महरौली, साकेत, लाडो सराय, वसंतकुज व जेएनयू इसमें शामिल हैं। फिलहाल यहां से आप के नरेश यादव विधायक हैं।

इस सीट से कांग्रेस के योगानंद शास्त्री, बीजेपी के प्रवेश वर्मा जीत दर्ज कर चुके हैं। 2008 में योगानंद शास्त्री ने बीजेपी के शेर सिंह डागर को हराया था। 2013 में बीजेपी के प्रवेश वर्मा ने नरिंदर सिंह सेजवाल को हराया था। 2015 में आप के उम्मीदवार नरेश यादव ने बीजेपी की सरिता चौधरी को करीब 17 हजार वोटों से हराया था। कांग्रेस के उम्मीदवार सतबीर सिंह को 12 हजार के लगभग वोट मिले थे।

बता दें कि 2015 के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने दिल्ली की 70 में से 67 सीटें जीतकर इतिहास रचा था, जबकि भारतीय जनता पार्टी ने सिर्फ तीन सीटें हासिल की थीं तो कांग्रेस के खाते में कोई सीट नहीं आई थी। सात फरवरी को एक ही चरण में सभी 70 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हुई थी। वोटिंग के तीन दिन बाद यानी 10 फरवरी को नतीजे आए थे। नतीजों ने सभी को चौंका दिया था। अरविंद केजरीवाल की नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (AAP) ने रिकॉर्ड 67 विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज की थी। अरविंद केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री बने थे।

कुल मतदाता- 

महरौली विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में कुल मतदाता- 202593 है जिसमें पुरुष मतदाता- 112945 और महिला मतदाता-89648 हैं।

8 फरवरी को वोटिंग, 11 फरवरी को आएंगे नतीजे

गौरतलब है कि दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi election date 2020) की तारीखों का ऐलान हो गया है। दिल्ली में 8 फरवरी को विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे और नतीजे 11 फरवरी को आएंगे

Leave A Reply

Your email address will not be published.