Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

- Advertisement -

- Advertisement -

कई शैक्षणिक स्थानों पर बाल दिवस मनाया गया

- Advertisement -

रफीगंज में कई शैक्षिक संस्थानों पर भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के कई शैक्षणिक स्थानों पर केक काटकर एवं नेहरू के प्रतिमा पर पुष्प अर्पण कर जन्मदिन मनाया गया । रिया कोचिंग सेंटर में पंडित जवाहरलाल नेहरु की जीवन पर विचार गोष्ठी की गई । जिसके बाद कम समय में पंडित जवाहरलाल नेहरु की जीवन पर जो छात्र-छात्रा बेहतर विचार रखी । वैसे सभी छात्रों को छात्र छात्राओं को कॉपी कलम पेंसिल देकर पुरस्कृत किया गया ।

- Advertisement -

पंकज कंपटीशन क्लासेज के निर्देशक पंकज कुमार शर्मा ने बताया की पंडित जवाहरलाल नेहरू को बच्चों से बहुत प्यार था और उनका मानना था कि बच्चे देश के भावी निर्माता हैं। अगर हम अपने भविष्य की रक्षा करना चाहते हैं, तो इन बच्चों का भविष्य बेहतर बनाना हम सभी का कर्तव्य है । बच्चों के प्रति उनके प्यार को देखते हुए, हमारे देश ने उनके जन्मदिन को बाल दिवस के रूप में मनाना शुरू किया। बाल दिवस का मुख्य उद्देश्य यह है की सभी भारतीय नागरिकों को बच्चों के प्रति जागरूक करना था ताकि सभी नागरिक अपने बच्चों को सही शिक्षा और सही दिशा में दे सकें ताकि एक सुव्यवस्थित और समृद्ध राष्ट्र का निर्माण हो सके, जो केवल अच्छे भविष्य पर निर्भर करता है बच्चों की।

वहीं कंचनपुर रोड भदवा बाजार में स्थित विद्यालय के निदेशक – कौशल कुमार एवं प्रधानाध्यापक रंजन सिंह सभी शिक्षक एवं शिक्षिका छात्र एवं छात्राओं के बीच में बाल दिवस मनाया गया।
शिक्षकों द्वारा बताया गया कि 14 नवंबर महान भारतीय स्वतंत्रता सेनानी और हमारे भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की जयंती है। उनकी जयंती पूरे देश में बाल दिवस के रूप में मनाया जाती है क्योंकि बच्चों के लिए उनका असीम प्यार और स्नेह है। वह एक बदलाव निर्माता थे, ना केवल स्वतंत्रता लड़ाई में बल्कि सामाजिक परिवर्तन में भी उनका बड़ा योगदान था।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.