Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

- Advertisement -

- Advertisement -

जाति विहीन समाज कर्ज मुक्त किसान विचारों के प्रणेता थे चौधरी चरण सिंह:डॉ.गोदारा 

केजीआई संस्थान उदयपुरवाटी के द्वारा बुधवार को मुगेश्वरी देवी महाविद्यालय में 

- Advertisement -

उदयपुरवाटी ।  किसानों के मसीहा  पूर्व  प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह जन्मदिवस पर आयोजित किसान दिवस के अवसर पर ग्राम गौरव अवार्ड सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए संस्थान के अध्यक्ष डॉ हरी सिंह गोदारा ने कहा कि जाति विहीन समाज वह कर्ज मुक्त किसान के विचारों के प्रणेता चौधरी चरण सिंह विचारों के आधार पर हम समाज को उन्नत वह देश को मजबूत बना सकते हैं। डॉ गोदारा ने कहा कि आज देश व समाज जब करोना काल में संकट से जूझ रहा है उस समय हमारा अन्नदाता किसान खेत में अन्न उत्पादन कर देश का पेट भर रहा था हमें किसानों का आभारी होना चाहिए महामारी के दौर में जब विकास की मीनारों के नीचे की ज़मीन खिसकी तब किसान-मज़दूर अपनी ज़मीन की ओर पूरी हिम्मत के साथ लौट आया। इस महामारी ने साबित किया है कि पेशेवर करियर दांव पर लग गया तो कृषि से एक बड़ी राहत मिली। घर में कैद रहकर भी दो टाइम भरपेट भोजन खेती के भरोसे ही मिल सका। भारत की अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी कहे जाने वाले किसानों ने इस महामारी में सिद्ध कर दिया हैं कि खेती ही अर्थव्यवस्था को जीवन दान दे सकती है। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जैविक किसान सुमेर सिंह राव थे।

- Advertisement -

इस अवसर पर इनका हुआ सम्मान:- शिक्षा मे अनिता ढाका, शिक्षण मे चंद सिंह ओला, पत्रकारिता -सुरेन्द्र बागंडवा,
जैविक खेती -राकेश सिंह राव पर्यावरण एडवोकेट शिव कुमार ज्योतिषी -प अभिमन्यु शर्मा, गौ सेवा -ईशाक खान, जनसेवा – सतपाल  मावलिया,सरपंच  रामवतार दायमा,विधाधर गिल   सूचना अधिकार के क्षेत्र में एडवोकेट मोतीलाल सैनी सहकारिता आंदोलन के क्षेत्र में मेहताब सिंह खरवास युवा वैज्ञानिक दीपक मुण्ड का उल्लेखनीय काम करने वाले ग्रामीण प्रतिभाओं का सम्मान किया गया।
कार्यक्रम के शुभारंभ में अतिथियों द्वारा चौधरी चरण सिंह जी के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। अंत में आभार दिलीप स्वामी ने प्रकट किया। अतिथियों का स्वागत महाविद्यालय समिति के प्रबंध निदेशक विक्रम जाखड़, सुनील गोदारा, विशनाराम सैनी,  बीना स्वामी, अंबेडकर विचार मंच के तहसील अध्यक्ष डॉ शिवकुमार सांखला ने किया।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.